माया नगरी से यूपी के चौमुखी विकास की नींव को और मजबूती देंगे सीएम योगी

लखनऊ म्‍युनिसिपल बांड की मुंबई स्टॉक एक्सचेंज में लिस्‍टिंग से होगी नगरीय विकास में नए युग की शुरुआत

फिल्म इंडस्‍ट्री के दिग्‍गजों से बातचीत कर नोएडा फिल्म सिटी योजना को देंगे रफ्तार

नामचीन उद्यमियों के साथ बैठक कर तय करेंगे यूपी में नए निवेश का एजेंडा

रक्षा उत्‍पाद से जुड़े उद्योगपतियों को डिफेंस कारीडोर में निवेश के लिए करेंगे आमंत्रित

लखनऊ ! मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ मायानगरी से यूपी के चौमुखी विकास की नींव को और मजबूती देंगे। सीएम योगी का देश की आर्थिक राजधानी मुंबई का यह दौरा कई मामलों में उत्‍तर प्रदेश के लिए बेहद खास है। चौबीस घंटे से भी कम वक्‍त के इस दौरे में योगी यूपी के विकास के चार बड़े एजेंडे सेट करेंगे। फिल्म स्‍टार अक्षय कुमार से शुरु हो रही मुलाकातों और बैठकों की ताबड़तोड़ श्रृंखला में योगी बॉलीवुड और उद्योग जगत की शीर्ष हस्तियों से रूबरू होकर यूपी के विकास का खाका खीचेंगे। प्रदेश के युवाओं के लिए नए क्षेत्रों में रोजगार और व्‍यापार की संभावनाओं को यूपी की जमीन पर उतारने की कोशिश करेंगे।

बुधवार की सुबह बीएसई में लखनऊ नगर निगम के बांड की लिस्टिंग के साथ योगी उत्‍तर प्रदेश के नगरीय विकास में नए युग की शुरुआत करेंगे। इसके साथ ही योगी सरकार अगले कुछ महीनों के भीतर प्रदेश के करीब आधा दर्जन निकायों के बांड जारी करने की प्रक्रिया तेज कर देगी । हाल ही में लखनऊ नगर निगम ने प्रदेश की राजधानी को हर लिहाज विकास, सौंदर्यीकरण और साफ-सफाई आदि से स्मार्ट बनाने के लिए 200 करोड़ का बॉन्ड जारी किया था। कोविड काल में भी सरकार पर भरोसा कर निवेशकों ने इसे हाथों हाथ लिया। नतीजन यह 225 फीसदी से अधिक सब्सक्राइब हुआ है। इस तरह का बांड जारी करने वाला लखनऊ उत्तर भारत का पहला नगर निगम है। इससे उत्साहित सरकार आने वाले समय में सरकार गाजियाबाद, वाराणसी, कानपुर और आगरा जैसे बड़े नगर निकायों का बांड भी जारी करेगी।

सीएम योगी मुंबई से नोएडा में बनने जा रही सबसे बड़ी और अत्‍याधुनिक फिल्म सिटी की रूप रेखा पर फिल्म जगत के दिग्‍गजों से चर्चा करेंगे । योगी मंगलवार को अक्षय कुमार से मुलाकात करेंगे तो बुधवार को इंडस्‍ट्री के करीब 50 निर्माता, निर्देशकों और कलाकारों से मुलाकात कर योजना पर बातचीत करेंगे।

डिफेंस कारिडोर आने वाले समय में उत्तर प्रदेश को न केवल डिफेंस विनिर्माण में आगे ले जाएगा बल्कि भारत की डिफेंस स्ट्रैटेजी और डिफेंस इकोनामी में निर्णायक भूमिका भी निभाएगा। देश और यूपी के विकास और रक्षा से जुड़ी इस योजना योगी के कोर एजेंडे में शामिल है। यही कारण है कि अपने मुंबई दौरे में योगी रक्षा उत्‍पाद से जुड़ी कंपनियों और उनके प्रबंधन के साथ खास तौर पर बैठक करेंगे ।

उद्यमियों के साथ बैठक में योगी उन्‍हें न सिर्फ डिफेंस कारीडोर में निवेश का न्‍यौता देंगे बल्कि यूपी में बदले माहौल और सरकार द्वारा निवेशकों को दी जा रही सुविधाओं और अनुदानों की जानकारी भी देंगे । योगी मुंबई में देश के शीर्ष उद्यमियों से मुलाकात कर यूपी के नए क्षेत्रों में निवेश की राह भी तैयार करेंगे । योगी का मुंबई दौरा आत्‍म निर्भर यूपी और प्रदेश को एक ट्रिलियन डालर एकोनामी बनाने के लिहाज से काफी अहम होगा।

मुख्यमंत्री योगी के नेतृत्‍व में उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था, बुनियादी ढांचा, एयर कनेक्टिविटी, रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर, इनलैंड वाटर वेज के लिहाज से बहुत कुछ बदल चुका है । नोएडा में देश की सबसे बेहतरीन फिल्म सिटी एवं फाइनेंस सिटी, जेवर में एशिया का सबसे बड़ा ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट। पूर्वांचल, बुंदेलखंड और गंगा एक्सप्रेसवे । महानगरों में मेट्रो का विस्तार । अयोध्या में भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर बनने और काशी व मथुरा के सांस्‍कतिक वैभव की वापसी के साथ बहुत बहुत कुछ बदला है।

यूपी को आत्‍म निर्भरता और एक ट्रिलियन डालर की इकोनॉमी बनने की इन कोशिशों में निवेश की प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए सिंगल विंडो सिस्टम का नतीजा भी दिखने लगा है । कुछ महीने पहले जारी ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में उप्र 10 अंकों की छलांग के साथ उत्तर प्रदेश देश में दूसरे नंबर पर आ गया। वैश्विक महामारी कोरोना के दौरान भी प्रदेश सरकार की इन्वेस्टर्स फ्रेंडली नीतियों के नाते देश-विदेश की 52 कंपनियों ने उप्र में 45 हजार करोड़ रुपए के निवेश में रुचि दिखाई।

यही नहीं इस दौरान बैंकों से समन्वय कर 6 लाख 46 हजार सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों को 20 हजार करोड़ रुपए का ऋण देकर उन्हें सुचारु रूप से चलवाया गया। ल…

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com