वैसे तो अपने कई तरह की खीर का स्वाद अभी तक लिया होगा पर आज हम लाये है आपके लिए एक ऐसी रेसिपी जिसकी "खीर भी बन सकती है" ये अपने कभी नहीं सोचा होगा . खीर, जिसे पायस भी कहा जाता है, भारतीय संस्कृति में इसका अपना अलग ही स्थान है इसलिए आज हम लाये है पनीर की खीर की रेसिपी जिसको बनाकर आप सबकी वाहवाही भी लूट सकती है और अपने घर की खाने की टेबल पर बिताये हुए पलों को खुशनुमा भी बना सकती है . सामग्री : फुल क्रीम दूध-1 लीटर पनीर- 2 कटोरी (कद्दूकस किया हुआ), शक्कर- 4 कटोरी, कस्टर्ड पाउडर -2 बड़े चम्मच, बादाम - 1 छोटा चम्मच, पिस्ता - 1 छोटा चम्मच, चिरौंजी- 1 छोटा चम्मच, केसर– 1 चुटकी विधि : -सबसे पहले सभी ड्राई फ्रूट्स जैसे पनीर,बादाम, पिस्ता और चिरौंजी को बारीक काटकर कद्दूकस कर लें .​ -थोड़ा-सा दूध लेकर उसमे कस्टर्ड पावडर डालकर अच्छे से फेंटे और देखे की कोई गुठली न रह गयी हो . -अब एक बर्तन में दूध को गैस पर गाढ़ा होने तक गर्म करें और जब दूध उबलने लगे, तब इसमें कस्टर्ड पाउडर का घोल डाल दें. -दूध गाढ़ा होने पर इसमें शक्कर मिला लें. -इसके बाद कद्दूकस किया हुआ पनीर मिलाकर अच्छे से चलाते रहें ताकि पनीर नीचे ना लग जाए -बाउल में निकालकर उस पर ड्राई फ्रूट्स डालकर सर्व करें.

मीठे में बनाएं स्वादिष्ट पनीर-ड्राईफ्रूट पायस

वैसे तो अपने कई तरह की खीर का स्वाद अभी तक लिया होगा पर आज हम लाये है आपके लिए एक ऐसी रेसिपी जिसकी “खीर भी बन सकती है” ये अपने कभी नहीं सोचा होगा .वैसे तो अपने कई तरह की खीर का स्वाद अभी तक लिया होगा पर आज हम लाये है आपके लिए एक ऐसी रेसिपी जिसकी "खीर भी बन सकती है" ये अपने कभी नहीं सोचा होगा .  खीर, जिसे पायस भी कहा जाता है, भारतीय संस्कृति में इसका अपना अलग  ही स्थान है इसलिए आज हम लाये है पनीर की खीर की रेसिपी जिसको बनाकर आप सबकी वाहवाही भी लूट सकती है और अपने घर की खाने की टेबल पर बिताये हुए पलों को खुशनुमा भी बना सकती है .  सामग्री : फुल क्रीम दूध-1 लीटर पनीर- 2 कटोरी (कद्दूकस किया हुआ), शक्कर- 4 कटोरी, कस्टर्ड पाउडर -2 बड़े चम्मच, बादाम -  1 छोटा चम्मच, पिस्ता - 1 छोटा चम्मच, चिरौंजी- 1 छोटा चम्मच, केसर– 1 चुटकी  विधि : -सबसे पहले सभी ड्राई फ्रूट्स जैसे पनीर,बादाम, पिस्ता और चिरौंजी को बारीक काटकर कद्दूकस कर लें .​     -थोड़ा-सा दूध लेकर उसमे कस्टर्ड पावडर डालकर अच्छे से फेंटे और देखे की कोई गुठली न रह गयी हो .  -अब एक बर्तन में दूध को गैस पर गाढ़ा होने तक गर्म करें और जब दूध उबलने लगे, तब इसमें कस्टर्ड पाउडर का घोल डाल दें. -दूध गाढ़ा होने पर इसमें शक्कर मिला लें. -इसके बाद कद्दूकस किया हुआ पनीर मिलाकर अच्छे से चलाते रहें ताकि पनीर नीचे ना लग जाए -बाउल में निकालकर उस पर ड्राई फ्रूट्स डालकर सर्व करें.

खीर, जिसे पायस भी कहा जाता है, भारतीय संस्कृति में इसका अपना अलग  ही स्थान है इसलिए आज हम लाये है पनीर की खीर की रेसिपी जिसको बनाकर आप सबकी वाहवाही भी लूट सकती है और अपने घर की खाने की टेबल पर बिताये हुए पलों को खुशनुमा भी बना सकती है .

सामग्री :
फुल क्रीम दूध-1 लीटर
पनीर- 2 कटोरी (कद्दूकस किया हुआ),
शक्कर- 4 कटोरी,
कस्टर्ड पाउडर -2 बड़े चम्मच,
बादाम –  1 छोटा चम्मच,
पिस्ता – 1 छोटा चम्मच,
चिरौंजी- 1 छोटा चम्मच,
केसर– 1 चुटकी

विधि :
-सबसे पहले सभी ड्राई फ्रूट्स जैसे पनीर,बादाम, पिस्ता और चिरौंजी को बारीक काटकर कद्दूकस कर लें .​

-थोड़ा-सा दूध लेकर उसमे कस्टर्ड पावडर डालकर अच्छे से फेंटे और देखे की कोई गुठली न रह गयी हो .
-अब एक बर्तन में दूध को गैस पर गाढ़ा होने तक गर्म करें और जब दूध उबलने लगे, तब इसमें कस्टर्ड पाउडर का घोल डाल दें.
-दूध गाढ़ा होने पर इसमें शक्कर मिला लें.
-इसके बाद कद्दूकस किया हुआ पनीर मिलाकर अच्छे से चलाते रहें ताकि पनीर नीचे ना लग जाए
-बाउल में निकालकर उस पर ड्राई फ्रूट्स डालकर सर्व करें.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com