मोदी सरकार का बड़ा प्लान: प्रॉपर्टी को आधार से लिंक करना हो सकता है जरूरी

मोदी सरकार का बड़ा प्लान: प्रॉपर्टी को आधार से लिंक करना हो सकता है जरूरी

मोदी सरकार लगातार आधार कार्ड को सभी जरूरी दस्तावेज से लिंक करने की कवायद को बढ़ाने में जुटी हुई है. मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट के बाद जल्द ही आपको अपना घर भी आधार से लिंक करना पड़ सकता है. केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप पुरी ने इस ओर इशार किया है.

मोदी सरकार का बड़ा प्लान: प्रॉपर्टी को आधार से लिंक करना हो सकता है जरूरी‘उठाया जा सकता है ये कदम’

हरदीप पुरी ने ईटी नाऊ से कहा कि कालेधन पर लगाम कसने के लिए यह कदम उठाए जा सकता है. उन्होंने कहा कि इसमें कोई शक नहीं है कि ऐसा किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि प्रॉपर्टी को आधार से लिंक करने से काले धन पर लगाम कसने में मदद मिलेगी.

फिलहाल घोषणा नहीं

हरदीप पुरी ने कहा कि प्रॉपर्टी को आधार से जोड़ने का अच्छा विचार है. हालांकि उन्होंने ये भी साफ किया कि फिलहाल वह ऐसी कोई घोषणा नहीं कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि जब हम बैंक खाते को आधार से जोड़ रहे हैं, तो प्रॉपर्टी के मामले में भी ऐसा किया जा सकता है.

बेनामी संपत्ति‍ के ख‍िलाफ कार्रवाई का हिस्सा तो नहीं

हरदीप पुरी की तरफ से किया गया यह इशारा इसलिए भी अहम है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार बेनामी संपत्ति के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का संकेत दे चुके हैं. ऐसे में कार्रवाई के लिए हो सकता है कि पहला कदम आधार को लिंक करने के तौर पर ही उठाया जाए.

पीएम मोदी कर चुके हैं इशारा

मोदी सरकार लगातार कालेधन पर लगाम कसने के लिए कदम उठा रही है. कई मौकों पर पीएम मोदी इशारा कर चुके हैं कि कालेधन पर काबू पाने के लिए सरकार बेनामी संपत्ति पर शिकंजा कसेगी.

आधार को लिंक करने की कवायद

इसके अलावा मोदी सरकार लगातार आधार को सभी जरूरी सेवाओं से जोड़ने की  प्रक्रिया में लगी हुई है. मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट और पोस्ट ऑफ‍िस स्कीम्स के अलावा अन्य कई दस्तावेज आपको आधार से लिंक करने जरूरी  हैं.

31 दिसंबर और 6 फरवरी अहम

रियल इस्टेट को आधार से लिंक करने को लेकर सुगबुगाहट जरूर  शुरू हुई है, लेक‍िन फिलहाल इसकी घोषणा नहीं हुई है. मौजूदा समय में आपके लिए जरूरी है कि आप दो तारीखें याद रखें. 31 दिसंबर और 6 फरवरी.

बैंक खाता करना है लिंक

31 दिसंबर तक जहां आपको अपना बैंक खाता आधार से लिंक करना है, तो वहीं 6 फरवरी तक आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना जरूरी है. बैंक खाते के अलावा म्युचुअल फंड,  बीमा पॉलिसी समेत अन्य कई दस्तावेज हैं, जो आपको आधार से लिंक करने हैं.

नहीं किया तो क्या होगा

अगर आपने अपना बैंक अकाउंट 31 दिसंबर से पहले लिंक नहीं किया तो आपको मिलने वाली सेवाओं पर इसका असर पड़ सकता है. इसके अलावा 6 फरवरी तक आपको मोबाइल को लिंक करना भी जरूरी  है. ऐसा नहीं करने पर मोबाइल ऑपरेटर की तरफ से मिलने वाली सेवा में आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com