यूपी इन्वेस्टर्स समिट: अंबानी 10 हजार करोड़ तो अडानी 35 हजार करोड़ का करेंगे निवेश

यूपी इन्वेस्टर्स समिट: अंबानी 10 हजार करोड़ तो अडानी 35 हजार करोड़ का करेंगे निवेश

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में यूपी इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन किया। समिट के लिए यहां पहले से ही मुकेश अंबानी सहित कई अन्य उद्योगपति मौजूद हैं। यूपी के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में स्वागत भाषण में कहा कि हमने जब समिट का काम शुरू किया तो जितनी उम्मीद थी उससे कहीं ज्यादा रिस्पांस हमें मिला। यूपी देश का सबसे बड़ा राज्य है और यहां सबसे ज्यादा संभावना है। उन्होंने कहा कि अभी तक हमें 2000 से ज्यादा निवेश के प्रस्ताव मिल चुके हैं। हम लगातार इनका फॉलोअप करेंगे और जब तक इंडस्ट्री लग नहीं जाती चुप नहीं बैठेंगे। महाना ने उद्योगपतियों को सुरक्षा और संसाधन देने का वादा किया।यूपी इन्वेस्टर्स समिट: अंबानी 10 हजार करोड़ तो अडानी 35 हजार करोड़ का करेंगे निवेश

 

पांच साल में यूपी में करेंगे 25 हजार करोड़ का निवेश: कुमार मंगलम् बिड़ला
समिट को सम्बोधित करते हुए कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि यूपी में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के लिए काफी कुछ किया जा रहा है। यहां उद्योगों का विस्तार होता देखकर खुशी हो रही है। उन्होंने अगले पांच वर्षों में प्रदेश में 25 हजार करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की।

अडाणी करेंगे 35,000 करोड़ का निवेश
यूपी इन्वेस्टर्स समिट में पीएम मोदी की मौजूदगी में अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी ने कहा कि देश की तरक्की में यूपी की अहम भूमिका है। उन्होंने घोषणा की कि अगले पांच वर्षों में हम उत्तर प्रदेश में 35,000 करोड़ का निवेश करेंगे। 
– यूपी में रोजगार देने के लिए हम industrial aur agricultural sector में निवेश करेंगे।
– यूपी में सड़क और मेट्रो के क्षेत्र में बेहतरी के लिए सरकार का साथ देंगे।
– यूपी में skill development center खोलेंगे।
– छह लाख टन के स्टोरेज कैपेसिटी की सुविधा उपलब्ध कराएंगे।

मुकेश अंबानी 10,000 करोड़ इन्वेस्ट करेंगे
उद्योगपति मुकेश अंबानी ने कहा कि यूपी को आगे ले जाना प्रधानमंत्री जी के साथ ही हम सब की जिम्मेदारी है। अगर यूपी का विकास होगा तो हमारे देश को आगे जाने से कोई नहीं रोक सकता। मैं घोषणा करता हूं कि अगले तीन वर्षों में हम प्रदेश में 10 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेंगे। मुकेश ने वादा किया कि हमारा मकसद है कि हम दिसंबर 2018 तक प्रदेश के छोटे से छोटे गांव तक जियो को पहुंचाएंगे।

इसके पहले लखनऊ एयरपोर्ट पर राज्यपाल रामनाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा व केशव प्रसाद मौर्य और मेयर संयुक्ता भाटिया ने पीएम का स्वागत किया। पीएम मोदी अब से कुछ ही देर में समिट का उद्घाटन करेंगे।

हाई-टी पर टॉप सीईओ से मिलेंगे मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समिट के उद्घाटन सत्र के बाद हाई-टी पर चुनिंदा उद्योगपतियों व सीईओ से मिलेंगे। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे।

प्रदर्शनी भी देखेंगे पीएम
प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित प्रदर्शनी का फीता काटकर उद्घाटन करेंगे। इसके बाद महाना स्वागत संबोधन देंगे। इन्वेस्टर्स समिट की थीम पर प्रजेंटेशन भी होगा। इलेक्ट्रिक व्हीकल से जुड़े वाहनों व उत्पादों की प्रदर्शनी भी यहां लग रही है।

हर उद्योगपति का तीन-तीन मिनट का संबोधन
प्रधानमंत्री की उपस्थिति में देश के ख्याति प्राप्त नौ प्रमुख उद्योगपति मुकेश अंबानी, गौतम अडानी, सुभाष चंद्रा, कुमार मंगलम बिड़ला, आनंद महिंद्रा, बाबा रामदेव, पंकज पटेल, शोभना कामिनेनी, रशेश शाह तथा एन. चंद्रशेखरन अपने निवेश प्लान के बारे में विचार रखेंगे। मॉरीशस के पूर्व राष्ट्रपति अनिरुद्ध जगन्नाथ उद्घाटन सत्र में खास तौर से विचार रखेंगे।

पीएम देंगे निवेश मित्र-सिंगल विंडो सिस्टम की सौगात
प्रधानमंत्री इन्वेस्टर्स समिट में निवेशकों को निवेश मित्र-सिंगल विंडो क्लीयरेंस सिस्टम की सौगात देंगे। इसमें रजिस्ट्रेशन, लाइसेंस, अनापत्ति व स्वीकृतियों के आवेदन से लेकर स्वीकृतियां जारी करने तक  की पूरी व्यवस्था ऑनलाइन होगी। इससे निवेशकों को सरकारी दफ्तरों और अफसरों का चक्कर लगाने से छुट्टी मिल जाएगी।

4 लाख करोड़ से अधिक के निवेश की संभावना
समिट में चार लाख करोड़ रुपये से अधिक निवेश के एमओयू किए जाने की संभावना है। विभागों के मंत्री व अधिकारी विभिन्न क्षेत्रों में निवेशकों के साथ समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे। अतिरिक्त ऊर्जा क्षेत्र में 63 हजार करोड़ के 46 एमओयू, हेल्थ केयर व फार्मा सेक्टर में 6362 करोड़ के 27 निवेश प्रस्ताव, पर्यटन क्षेत्र में निवेश के 23 प्रस्ताव से करीब 10 हजार करोड़ के निवेश व आवास विकास परिषद में 1500 करोड़ के निवेश प्रस्ताव आ रहे हैं। अन्य विभागों ने एमओयू की तैयारी की है। 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com