ये हैं रहस्य्मयी कुआँ, जहाँ हर चीज़ बन जाती है पत्थर....

ये हैं रहस्य्मयी कुआँ, जहाँ हर चीज़ बन जाती है पत्थर….

बहुत सी चीज़े हैं दुनिया  में जिनके बारे में सुनकर हम चौंक जाते हैं. कहीं कोई बात ऐसी भी होती हैं जिन्हे सुनते हैं तो उनके बारे में जानने की उत्सुकता होने लगती है. वो चीज़ क्या है, उससे क्या होता है और उससे क्या हो सकता है. ऐसी ही कुछ बातें हमारे दिमाग में आती हैं. ऐसा ही एक कुआं दुनियाभर में अपने पानी के लिए जाना जाता है. कहते हैं इस कुएं के पानी में जो कुछ भी गिरता है, वह पत्थर में तब्दील हो जाता है.ये हैं रहस्य्मयी कुआँ, जहाँ हर चीज़ बन जाती है पत्थर....

दरअसल, इंग्लैंड के न्यर्जबरो(Knaresborough) में स्थित इस कुएं को स्थानीय लोग दैत्य का कुआं मानते हैं और इसी डर के मारे वहां के लोग नहीं जाते कुएं के करीब. आपको बता दे, इस कुएं में गिरने वाली पत्तियां, लकड़ियां या फिर जीव सब कुछ पानी के गिरने के कुछ समय बाद पत्थर में बदल जाता है. नदी के किनारे स्थित इस कुएं के पास कोई भी इंसान जाना पसंद नहीं करता. लोगों का कहना है कि अगर वे भी इस कुएं के संपर्क में आए, तो वह भी पत्थर में तब्दील हो जाएंगे. हालांकि, इसका रहस्य अब भी अनसुलझा है. एडवेंचर ट्रिप पर आने वाले लोग यहां अपना कुछ सामान छोड़ जाते हैं और फिर कुछ हफ्तों बाद उसे पत्थर में बदलता हुआ देखने आते हैं.

यहां आज भी 18वीं सदी के विक्टोरियन टॉप हैट जैसी चीजें देखने को मिलती हैं. टैडी बियर, साइकिल और केतली जैसी ये चीजें अब पूरी तरह से पत्थर में बदल चुकी हैं. अब यह पर्यटन स्थल के रूप में विकसित होता जा रहा है और लोग कुएं से गिरते पानी के नीचे अपना सामान लटका जाते हैं, ताकि बाद में उसे पत्थर में बदलता देख सकें. वैज्ञानिकों ने जांच में पाया कि इस कुएं के पानी में कुछ ऐसे तत्वों की मात्रा बहुत ज्यादा है, जिससे हर चीज पत्थर बन जाती है. हालांकि लोग इसे सामान्य कुआं नहीं मानते हैं.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com