ये है दुनिया का सबसे जहरीला और महंगा मेढ़क

दुनियाभर में कई जानवर है जो अपनी एक अलग ही खासियत के लिए मशहूर हैं। आप सभी ने अब तक कई जानवरों को देखा होगा जो बड़े ही ख़ास होते हैं और बड़े ही महंगे भी बिकते हैं। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे जानवर के बारे में बताने जा रहे हैं। जी दरअसल हम बात कर रहे हैं दुनिया के सबसे महंगे और जहरीले मेंढक के बारे में। वैसे आप शायद ही इसे जानते होंगे। तो हम आपको बता दें कि मेंढक की इस प्रजाति का नाम पॉयजन डार्ट है।

दुनियाभर में इस मेंढक को अपने जहर के लिए जाना जाता है। यह मेंढक सबसे महंगा है और हमें यकीन है इसकी कीमत जानकर आपके तो होश ही उड़ जाएंगे। वैसे आपको हम यह भी बता दें कि इस एक मेंढक का जहर 10 लोगों की जान ले सकता है। इसी के कारण दुनियाभर में इस मेंढक की बड़े पैमाने पर तस्करी की जाती है। आपको यह जानने के बाद हैरानी होगी कि एक पॉयजन डार्ट मेंढक की इंटरनेशनल मार्केट में कीमत 1।50 लाख रुपये तक होती है।

वैसे आमतौर पर ये मेंढक पीले और काले रंग के होते हैं। इसी के साथ कुछ हरे-चमकदार नारंगी रंग और कुछ नीले-काले रंग के भी नजर आ जाते हैं। बताया जाता है इन मेंढकों की लंबाई 1।5 सेंटीमीटर होती है लेकिन कुछ 6 सेंटीमीटर तक बड़े हो जाते हैं। वहीं इनके वजन के बारे में बात करें तो इनका औसत वजन 28 से 30 ग्राम तक बताया जाता है। वैसे पॉयजन डार्ट मेंढक ब्राजील, इक्वाडोर, वेनेजुएला, बोलिविया, कोस्टारिया, पनामा, गुयाना और हवाई के जंगलों में मिलते हैं।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com