रक्षाबंधन पर रहेगा चंद्रग्रहण, राखी बांधने के सिर्फ 2 घंटे हैं शुभ मुहूर्त...

रक्षाबंधन पर रहेगा चंद्रग्रहण, राखी बांधने के सिर्फ 2 घंटे हैं शुभ मुहूर्त…

रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2017) में अब एक सप्ताह से भी कम समय बचे हैं. इस बार रक्षाबंधन 7 अगस्त यानी आने वाले सोमवार को है. बहनें जहां अभी से कपड़ों, गहनों और राखी की खरीदारी में जुट गई हैं. वहीं भाई अभी से माथापच्ची कर रहे हैं कि भला इस बार क्या गिफ्ट दिया जाए ताकि बहन खुश हो जाए. रक्षाबंधन को देखते हुए लोग भाई-बहन अपनी छुट्टियों के इंतजाम में भी जुट गए हैं. भाई-बहन के प्यार और स्नेह के इस त्योहार से पहले हम आपको बता रहे हैं कि भला इस बार के रक्षाबंधन पर शुभ मुहूर्त कब होगा. रक्षाबंधन पर रहेगा चंद्रग्रहण, राखी बांधने के सिर्फ 2 घंटे हैं शुभ मुहूर्त...जानिये मंगलवार को ही क्यों होती है हनुमान जी की पूजा, क्या है महत्व…

पंडितों के अनुसार चंद्रग्रहण से नौ घंटे पहले सूतक लग जाता है. सूतक लगने से कुछ देर पहले तक भद्रा प्रभावकारी रहेगी. भद्रा और सूतक के दौरान कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता. इसका मतलब है कि भद्रा समाप्त होने सूतक शुरू होने के बीच का कुछ समय ही आपके लिए राखी बांधने के लिए शुभ है. 

7 अगस्त की सुबह 11.07 बजे से बाद दोपहर 1.50 बजे तक रक्षा बंधन हेतु शुभ समय है. इसी दिन चंद्र ग्रहण भी होगा जो रात्रि 10.52 से शुरू होकर 12.22 तक रहेगा. चंद्र ग्रहण से 9 घंटे पूर्व सूतक लग जाएगा. इससे पहले भद्रा का प्रभाव रहेगा. चंद्रग्रहण पूर्ण नहीं होगा बल्कि खंडग्रास होगा. पंडितों के अनुसार भद्रा योग और सूतक में राखी नहीं बांधनी चाहिए. 

चंद्र ग्रहण के प्रभाव के चलते मंदिरों के कपाट बंद रहेंगे. इस दौरान पूजा पाठ नहीं होगा. जब सूतक आरंभ हो जाता है तो केवल मंत्रों का जाप किया जा सकता है. इस दौरान किसी भी तरह का शुभ काम नहीं होता.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com