रेलवे का नया ऐलान, तीस जून तक हर क्लास के यात्रियों को मिलेगी बंपर छूट

केंद्र की मोदी सरकार ने एक बार फिर रेल यात्रियों को तोहफा दिया है। रेलवे के इस ऐलान से सभी यात्रियों को बहुत फायदा होगा। इससे लोगों के रुपये भी बचेंगे ओर सुविधाएं भी मिलेंगी। रेलवे ने ई-टिकट के सर्विस चार्ज को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है।

अभी-अभी सबसे बड़ी रेल दुर्घटना, नदी में समा गई पूरी ट्रेन

ई-टिकट के सर्विस चार्ज पर मिलगी छूट

रेलवे ने ऐलान करते हुए कहा है कि यात्रियों को रेलवे के ई-टिकट सर्विस चार्ज पर 30 जून तक छूट मिलना जारी रहेगी। यानी ई-टिकट पर लगने वाले 20-40 रुपये प्रति टिकट सर्विस चार्ज पर आपको छूट मिलती रहेगी।

डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने को  को लिया फैसला

यात्रियों की मदद करने और डिजिटल माध्यम से टिकट रिजर्वेशन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 23 नवंबर 2016 से 31 मार्च 2017 तक ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर सर्विस चार्ज हटाया गया था। डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिये सरकार ने नवंबर में नोटबंदी के बाद रेलवे ई-टिकट से सर्विस चार्ज को हटा लिया था।

तीस जून तक जारी रहेगी छूट

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस छूट को 30 जून तक के लिए बढ़ाया गया है। इस संबंध में रेलवे को सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय की ओर से संकेत दिए गए थे जिसके बाद यह फैसला लिया गया। रेलवे को ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक कराने पर सर्विस चार्ज हटने से उम्मीद है कि ज्यादा यात्री रेल टिकटों की बुकिंग कराएंगे।

हर क्‍लास को मिलेगी छूट

हाल ही में रेलवे की तरफ से जारी टिकट बुकिंग के आंकड़ों के आधार पर कहा जा सकता है कि सर्विस चार्ज को हटाने से टिकट बुकिंग दरों में बढ़त 62 फीसदी हो चुकी है। स्लीपर क्लास के ई-टिकट पर 20 रुपये और एसी क्लास के ई-टिकट पर 40 रुपये का सर्विस चार्ज देना पड़ता था जो फिलहाल 30 जून तक नहीं देना होगा।

रेलवे के पैसेंजर्स बढ़ाने के और नए कदम

92 पैसे में रेलवे सुरक्षा बीमा जिसके तहत 1 रुपये से भी कम में रेल यात्रियों को 10 लाख रुपये तक का बीमा मिलता है।

रेल दुर्घटना होने पर मृत्यु या विकलांगता की सूरत में यात्री को ये बीमा राशि मिल सकती है।

आईआरसीटीसी पर प्रति मिनट 15 हजार टिकट बुक कराने की सुविधा।

ये आईआरसीटीसी की वेबसाइट को अपडेट करने के जरिए मुमकिन हुआ है।

वेटिंग होने पर दूसरी ट्रेन में कंफर्म सीट देने का नियम लागू किया जा रहा है जिससे राजधानी या दूसरी एक्सप्रैस ट्रेनों में टिकट वेटिंग लिस्ट में है तो यात्री को टिकट कंफर्म करके दिया जाएगा।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com