वजन घटाने के लिए नींबू पानी पीते हैं तो जरूर जान लें ये बात

हमें पता है कि आपने कई लोगों से यह सुना होगा कि अगर आपको वजन घटाना है तो नींबू पानी पीना चाहिए. यह फैट कटर के तौर पर काम करता है. पानी में नींबू मिलाकर पीने से पाचन दुरुस्त रहता है, शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ जाता है. आपकी कंसन्ट्रेट करने की क्षमता बढ़ती है. नींबू पानी पीने से शरीर में ना केवल हाइड्रेशन सही रहता है बल्कि इससे हमें पेट भरा हुआ महसूस होता है. हालांकि एक्सपर्ट के मुताबिक, केवल पानी पीना भी उतना ही लाभदायक है जितना नींबू पानी पीना.

आइए जानते हैं नींबू पानी से जुड़ी जरूरी जानकारी-

1-नींबू पानी में कम कैलोरी होती है-

एक गिलास नींबू पानी में 6 कैलोरीज से ज्यादा कैलोरी नहीं होती है इसलिए वेट लूज करने में यह एफेक्टिव ड्रिंक है. अगर आप जूस और सोडा ड्रिंक्स की जगह नींबू पानी पिएं तो यह और ज्यादा फायदेमंद होता है. इससे एक दिन में आपकी कैलोरीज इनटेक 200 कैलोरी कम हो जाती है. नींबू पानी हालांकि पूरी तरह से कैलोरी फ्री नहीं है लेकिन इससे कैलोरी की डेली इनटेक घटाने में मदद जरूर मिलती है.

2-मेटाबॉलिज्म दुरुस्त करता है-

एक रिसर्च के मुताबिक, शरीर में अगर हाइड्रेशन सही रहे तो माइट्रोकॉन्ड्रिया की कार्य करने की क्षमता बढ़ जाती है जिससे शरीर में ऊर्जा का स्तर भी बढ़ जाता है. नींबू पानी से मेटाबॉलिज्म अच्छा रहता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है. यही वजह है कि लोगों को नियमित अंतराल पर पानी पीने की सलाह दी जाती है.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com