वैज्ञानिकों ने बनाया ऐसा पेड़, जिससे अब पैदा होगी बिजली

नई दिल्ली : कई बार लोगों को कहते सुना होगा कि पैसे पेड़ों पर नहीं लगते। यह सच है, लेकिन एक सच यह भी है कि जल्द ही पेड़ों पर पत्तों, टहनियों, फलों और फूलों की तरह बिजली भी उगने लगेगी।

वैज्ञानिकों ने बनाया ऐसा पेड़, जिससे अब पैदा होगी बिजली
 
यहां लड़कियां 65 साल में होती हैं जवान, और 150 साल तक होती हैं…

वैज्ञानिकों ने एक ऐसा पेड़ विकसित किया है, जो कि बिजली पैदा करेगा। जब हवा इस पेड़ के कृत्रिम पत्तों से होकर गुजरेगी, तो बिजली पैदा होगी।

 
यह तकनीक अमेरिका स्थित इयवा यूनिवर्सिटी में शोधकर्ताओं ने विकसित की है। इससे लोगों को घरेलू इस्तेमाल में आने वाले उपकरणों को चार्ज करने में मदद मिल सकती है। वैज्ञानिकों ने एक ऐसा उपकरण विकसित किया है जो पेड़ पर शाखा और पत्तों की तरह लग जाता है। फिर जब हवा इसके कृत्रिम पत्तों से होकर गुजरती है, तो इसमें बिजली पैदा होती है।
 
इस हीरोइन ने किया बड़ा खुलासा: 7 साल की उम्र में हुआ यौन शोषण और दो बार रेप

इस उपकरण को डिज़ाइन करने वाले माइकल मैकक्लोस्की ने कहा कि इसमें हवा से घूमने वाली टरबाइन को नहीं बदला जाएगा, बल्कि यह तकनीक इस तरह की छोटी मशीनों का बाजार तैयार करेगी जो कि हवा को बिजली में बदल सकेंगे। उन्होंने कहा, ‘इस तकनीक का सकारात्मक पहलू है कि यह देखने में भी सुंदर लगता है और काफी छोटे स्तर पर भी काम करता है। इसकी मदद से ऑफ-ग्रिड बिजली पैदा की जा सकेगी।’ माइकल ने कहा, ‘पेड़ की तरह दिखने वाले इस उपकरण की मदद से आपको जरूरत के मुताबिक बिजली मिल सकती है या नहीं, इस सवाल का जवाब देते हुए मैं कहूंगा कि यह संभव है, लेकिन इसमें और भी सुधार किए जाने व इसे और विकसित किए जाने की जरूरत है।’
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com