शाम की चाय के साथ कुछ खाने का मन करे तो बनाये ये क्रिस्पी मठरी...

शाम की चाय के साथ कुछ खाने का मन करे तो बनाये ये क्रिस्पी मठरी…

New Delhi: जब शाम को चाय के साथ नाश्ता हो, तो शाम का मजा ही कुछ और है। अक्सर शाम को चाय पीते वक्त साथ में कुछ नमकीन या हल्का-फुल्का नाश्ता सभी को अच्छा लगता है और नाश्ते में अगर क्रिस्पी मठरी हो, तो क्या बात है।शाम की चाय के साथ कुछ खाने का मन करे तो बनाये ये क्रिस्पी मठरी...

इनकी खूबी यह है कि आप इन्हें बनाकर एक महीने तक खा सकते हैं। बस आप इन्हें एयर टाइट कन्टेनर में रखें। तो फिर आज बनाते हैं मठरी- 

सामग्री- 

मैदा 500 ग्राम (5 कप), देशी घी या रिफाइन्ड तेल 125 ग्राम (आधा कप से थोड़ा सा ज्यादा) जीरा या अजवायन एक छोटी चम्मच, नमक एक छोटी चम्मच या स्वादानुसार, बेकिंग सोडा 2 पिंच (यदि आप चाहें), रिफाइन्ड तेल तलने के लिए। 

विधि-  मैदा में घी/तेल, नमक और अजवायन डाल कर अच्छी तरह मिला लीजिए और पानी की सहायता से सख्त आटा गूंथ लीजिए। गुंथे हुए मैदा को 20 मिनट के लिए सेट होने के लिए ढक कर रख दीजिए।

कढ़ाई में तेल डालकर गरम करने के लिए गैस पर रखें। गूंथे हुए मैदा से उगलियों की सहायता से थोड़ा सी मैदा निकालें और गोल करके बेलन से बेलें, इसमें चाकू से 5-6 छेद करदें और प्लेट में रखें, और अब इन्हें तेल में डालें, धीमी आग पर तलें।

कढ़ाई में मठरियां जब ब्राउन हो जाए, तब उन्हें निकाल लें और एक प्लेट में पेपर नैपकिन बिछा कर रखें। लिजिए तैयार है आपकी खस्ता कुरकुरी क्रिस्पी मठरी।

इन्हें गरमा गरम चाय के साथ खाइए और बची हुई मठरियों को ठंडा करके एअर टाइट डिब्बे में बन्द करके रख लीजिए, 1 महीने तक कभी भी जब आपकी इच्छा हो निकालिए और खाइए।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com