शाम को भूल कर भी पेड़ के नीचे से ना गुजरें, जाने क्यों?

#tosnews शाम को भूल कर भी पेड़ के नीचे से ना गुजरें, जाने क्यों?

#tosnews शाम होते ही सभी लोग अपने घर की तरफ रवाना होते हैं। किसी को कहीं जाना होता है और किसी को कहीं। वो रास्ता कहीं ना कहीं किसी वृक्ष के नीचे से होकर जरूर गुजरता है। बात आज वृक्षों की कर रहे हैं। शाम के समय जब भी आप अपने घर से कहीं और जा रहे हैं या ऑफिस से घर को जा रहे हैं तो पेड़ के नीचे से ना निकले और पेड़ के नीचे रात में कभी न सोएं, क्योंकि इसमें कई सारे ज्योतिष विज्ञान के तथ्य छिपे हैं।
#tosnews पेड़ों के बिना कल्पना करना कल्पनाहीन
हालांकि पेड़ों के बिना जीवन की कल्पना करना भी कल्पनाहीन है। पेड़ हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन चुके हैं या यह कहें प्रकृति द्वारा प्रदत्त एक वरदान हैं वृक्ष। यह हमें जहां फायदा पहुंचाते हैं वहीं प्रतिकूल समय में नुकसान भी पहुंचाते हैं। प्रकृति से संबंधित हम अपनी जरूरतों को भी पूरा करते हैं- जैसे कि पेड़ों से हमें लकड़ी प्राप्त होती है, फल प्राप्त होते हैं, फूल प्राप्त होते हैं और इनसे हम अपना रैन बसेरा भी बनाते हैं।
अगर बात प्रदूषण की करें तो आज जो प्रदूषण का लेवल इतना ज्यादा बढ़ता जा रहा है वह वृक्षों के कारण ही है। क्योंकि जिस तरह से अंधाधुंध वृक्षों की कटाई हो रही है और वृक्षारोपण की कमी हो रही है उससे प्रदूषण की मात्रा में बढ़ोतरी हो रही है। जिसके कारण आज का जीवन संतुलित होने के बजाय असंतुलित होता चला जा रहा है ।
#tosnews पेड़ के नीचे क्यों नहीं सोना चाहिए
#tosnews आज बात प्रकृति से संबंधित करेंगे और पेड़ के नीचे क्यों नहीं सोना चाहिए पहले तो इस विषय को जानेंगे। दरअसल रात में किसी भी पेड़ के नीचे सोने से आपकी स्वसन क्रिया में रुकावट आती है क्योंकि पेड़ रात में कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ते हैं। इसके चलते आपको ये हवा भी जहर लगने लगती है।
हमारे श्वसन क्रिया से पेड़ों को ग्लूकोज और ऑक्सीजन प्राप्त होता है। इससे उन्हें ऊर्जा मिलती है या तो हम सभी जानते हैं कि प्रकाश संश्लेषण की क्रिया से ही पेड़ ऊर्जा प्राप्त करते हैं। दिन में कार्बन डाइऑक्साइड पानी से ग्लूकोज और ऑक्सीजन बना लेते हैं और वह अपना जीवन जीते हैं । पर रात के समय पेड़ केवल सांस लेते हैं अपना खाना नहीं बनाते। इसका ध्यान रखें रात को प्रकाश संश्लेषण क्रिया जो होती है वह बंद हो जाती है और पेड़ सिर्फ कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ते हैं। अगर आप भूलकर पेड़ के नीचे सोते हैं तो इससे आपकी मौत हो सकते है।
#tosnews ज्योतिष के अनुसार –
ज्योतिष विद्या के मुताबिक रात्रि के समय किसी भी पेड़ के नीचे नहीं सोना चाहिए क्योंकि रात्रि में पेड़ का आधिपत्य किसी देवी देवता या किसी सकारात्मक या नकारात्मक ऊर्जा का रहता है। बात अगर पीपल के पेड़ की करें तो पीपल के पेड़ के नीचे रात्रि में नहीं सोना चाहिए लेकिन अगर आप दिन में सोते हैं तो आपकी प्राण शक्ति बढ़ती है।
ज्योतिष विद्या के मुताबिक सूर्योदय होने से पहले पीपल पर दरिद्रता का प्रभाव रहता है। वहीं जब सूर्योदय के बाद की बात करें तो माता लक्ष्मी का प्रभाव रहता है। ज्योतिष शास्त्र की बात करें तो पीपल के वृक्ष को काटना ब्रम्ह हत्या से कम नहीं माना जाता।
#tosnews शाम के समय पेड़ के नीचे से क्यों न गुजरें –
धर्मशास्त्र के मुताबिक शाम के समय अगर आप किसी पेड़ के नीचे से गुजरते हैं तो उसकी छाया का प्रभाव आपके जीवन पर पड़ सकता है। वह छाया अच्छी या बुरी भी हो सकती है।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com