श्रीलंका में एक बार फिर से सुंदर कांड देखने को मिला. इस सुंदर कांड की वजह से टीम इंडिया विजयी रही और बांग्लादेश को हार का मुंह देखना पड़ा. बांग्लादेश के खिलाफ इस कांड को अंजाम दिया टीम इंडिया के फिरकीबाज वाशिंगटन सुंदर ने, जिनकी उम्र अभी महज 18 साल की ही है. लेकिन इस टीनेजर ने वो कर दिखाया जो ना तो अब तक किसी भारतीय गेंदबाज ने किया था और ना ही वर्ल्ड क्रिकेट के किसी दूसरे गेंदबाज ने.श्रीलंका में 'सुंदर' कांड... 18 साल के भारतीय छोरे ने किया बड़ा नाम

उम्र 18 साल, कमाल बेमिसाल

वाशिंगटन ने बांग्लादेश के खिलाफ 4 ओवर में 22 रन देकर 3 विकेट चटकाए. T20 की इंटरनेशनल पिच पर सबसे कम उम्र में 3 विकेट उखाड़ने वाले वाशिंगटन सुंदर पहले भारतीय गेंदबाज है. ये सुंदर कमाल वाशिंगटन ने महज 18 साल की उम्र में कर दिखाया. वाशिंगटन से पहले ये भारतीय रिकॉर्ड अक्षर पटेल के नाम था, जिन्होंने साल 2015 में 21 साल की उम्र में जिम्बाब्वे के खिलाफ 17 रन देकर 3 विकेट हासिल किए थे.

वर्ल्ड क्रिकेट में जमाई धाक

श्रीलंकाई सरजमीं पर बांग्लादेश के खिलाफ वाशिंगटन के सुंदर कांड का ये तो बस छोटा सा नमूना है. 18 साल के भारतीय स्पिनर का ये कमाल तब और बड़ा दिखता है जब इसकी वजह से उनके नाम की गूंज वर्ल्ड क्रिकेट में सुनाई देती है. बांग्लादेश के खिलाफ 3 विकेट लेने के साथ निदाहस ट्रॉफी में वाशिंगटन सुंदर के कुल विकेटों की संख्या 7 हो गई है. ये अब तक 20 साल से कम उम्र के किसी गेंदबाज का एक इंटरनेशनल T20 सीरीज में संयुक्त तौर पर बेस्ट प्रदर्शन है. वाशिंगटन से पहले श्रीलंका के अकिला धनंजया भी इस कमाल को अंजाम दे चुके हैं. धनंजया ने भी 7 विकेट लिए थे. हालांकि, वाशिंगटन के पास अकिला को पीछे छोड़ने का शानदार मौका है. दरअसल, बांग्लादेश को हराने के बाद भारत को अब निदाहस ट्रॉफी का फाइनल खेलना है और अगर वाशिंगटन उस मैच में एक विकेट भी झटकते हैं तो वो एक इंटरनेशनल T20 सीरीज में अकिला को पीछे छोड़ देंगे.

बाएं हाथ के बल्लेबाजों के लिए ‘सुंदर’ अलर्ट

अब जरा एक और आंकड़ा देखिए और समझिए कि श्रीलंका में मचाया वाशिंगटन का धमाल कितना सुंदर है. T20 क्रिकेट में वाशिंगटन ने अब तक 25 मैचों में 28 विकेट चटकाए हैं. इन 28 में टीन एज भारतीय फिरकीबाज ने 8 बार दाएं हाथ के बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है जबकि 20 बार बाएं हाथ के बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा है. बांग्लादेश के खिलाफ चटकाए 3 विकेट में से 1 दाएं हाथ के बल्लेबाज का विकेट है जबकि 2 बाएं हाथ के बल्लेबाज का विकेट. मतलब साफ है कि वाशिंगटन क्रिकेट के राइट हैंडर्स के लिए उतना बड़ा खतरा नहीं हैं जितना कि लेफ्ट हैंडर्स के लिए. 

T20 क्रिकेट में ‘सुंदर’ कांड
बल्लेबाज               विकेट
राइट हैंडर्स               08
लेफ्ट हैंडर्स                20

वाशिंगटन का T20I करियर

इंटरनेशनल T20 में वाशिंगटन का डेब्यू दिसंबर 2017 में हुआ. तब से लेकर अब तक वो 5 अंतर्राष्ट्रीय T20 मुकाबले खेल चुके हैं, जिनमें उन्होंने 8 विकेट चटकाए हैं. खास बात ये है कि इन 8 विकेट में से 7 विकेट उन्होंने निदाहस ट्रॉफी सीरीज में ही लिए हैं. इसमें उनका बेस्ट प्रदर्शन 22 रन देकर 3 विकेट भी शामिल है.