सिर्फ प्याज को रगड़ने से ही कंट्रोल हो जाता है थायराइड, जानिए कैसे...

सिर्फ प्याज को रगड़ने से ही कंट्रोल हो जाता है थायराइड, जानिए कैसे…

आज थायराइड एक गंभीर समस्‍या बन गई है। थायराइड शरीर का एक प्रमुख एंडोक्राइन ग्लैंड है जो तितली के आकार का होता है एवं गले में स्थित है। इसमें से थायराइड हार्मोन का स्राव होता है जो हमारे मेटाबॉलिज्म की दर को संतुलित करता है। यह हार्मोन मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने के लिए जरूरी होती हैं। यह थाइराक्सिन नामक हार्मोन बनाती है, जिससे शरीर की एनर्जी का क्षय, प्रोटीन उत्पादन एवं अन्य हार्मोन के प्रति होने वाली संवेदनशीलता नियंत्रित होती है। थायराइड हार्मोन का स्राव असंतुलित हो जाने पर शरीर की समस्त कार्यप्रणालियां अव्यवस्थित हो जाती हैं। इस रोग में काफी दिक्कत होती है। कभी वजन अचानक से बढ़ जाता है तो कभी अचानक से कम हो जाता है। सिर्फ प्याज को रगड़ने से ही कंट्रोल हो जाता है थायराइड, जानिए कैसे...आपके आसपास ही मौजूद हैं कैंसर के खतरे, जानिए क्या…

आज थायराइड मानव जाति के लिए एक बेहद गंभीर समस्‍या बन गई है। क्‍योंकि थायराइड को साइलेंट किलर माना जाता है, और लक्षण व्यक्ति को धीरे-धीरे पता चलते हैं और जब इस बीमारी का निदान होता है तब तक देर हो चुकी होती है। इम्यून सिस्टम में गड़बड़ी से इसकी शुरुआत होती है। जिसके चलते छोटे रोगों से लेकर बड़े-बड़े रोग उत्पन्न होने लगते है, और लोग इसे कंट्रोल करने के लिए दवा खा-खा कर परेशान हो रहे हैं। एलोपैथी में इसका कोई इलाज भी नहीं हैं, बस जीवन भर दवाई लेते रहो, फिर भी पूरी तरह से कोई आराम नहीं। अगर आप भी इस समस्‍या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बता रहे है जिसे आप बिना किसी संकोच के कर सकते हैं। 

थायराइड के लिए प्‍याज

त्यागी पंचकर्मा और आयुर्वेदिक हॉस्पिटल की आयुर्वेद डॉक्‍टर शिल्पी के अनुसार, प्‍याज के गुणों के बारे में हम सब जानते हैं कि इसमें एंटी-बैक्‍टीरियल, एंटी-फंगल, एंटी-इफ्लेमेटरी और कैंसर से लड़ने के गुण पाये जाते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन और मिनरल्‍स भी भरपूर मात्रा में पाये जाते है जो हमारे शरीर को पोषण देते हैं और बीमारियों से बचाते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि प्याज को गर्दन पर रगड़ने मात्र से ही आप थायराइड को कंट्रोल कर सकते है। शिल्‍पी के अनुसार प्‍याज में सल्‍फर पाया जाता है जो सूजन को कम करता है और आपके शरीर को डिटॉक्‍स करता है। 

आर्थराइटिस के रोगियों भूल के भी नही खाना चाहिए ये 5 फूड्स…

आपने सुना होगा प्‍याज को मोजे में रखने से आपका शरीर डिटॉक्‍स होता है और आप बीमारियों से बचे रहते हैं। इसी तरह गर्दन पर थायराइड ग्‍लैंड के आस-पास इसे रगड़ने से थायराइड को कंट्रोल किया जा सकता है।

थायराइड के लिए प्‍याज का कैसे करें इस्‍तेमाल

  • इस उपचार को करने के लिए आपको एक प्‍याज की जरूरत होती है।
  • प्‍याज को लेकर, इसे दो हिस्‍सों में काट लें।
  • फिर इसे थायराइड ग्‍लैंड के आस-पास क्‍लोक वाइज मसाज करें।
  • मसाज करने के बाद गर्दन को धोएं नहीं, बल्कि रातभर के लिए ऐसे की छोड़ दें।
  • प्‍याज का रस अपना काम करता रहेगा।

यह उपाय बेहद ही आसान और असरकारक है। कुछ दिन लगातार इस उपाय को करने से आपको नतीजे दिखने शुरू हो जाएंगें। इसलिए अपने थायराइड को कंट्रोल करने के लिए एक बार इस उपाय को जरूर आजमायें। 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com