सीबीआई Vs पुलिस: कोलकता में सीबीआई को पुलिस ने हिरासत में लिया, मची हड़कम्प!

कोलकता: पश्चिम बंगाल में रविवार की सुबह जहां यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का रैली की अनुमति नहीं मिली तो शाम कों सीबीआई की एक टीम को कोलकाता के पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार के घर छापेमारी से पहले हिरासत में ले लिया गया। इस घटना से पूरे देश मेें हलचल मच गयी। शायद यह देश के इतिहास में पहली बार है जब इस तरह सीबीआई टीम को कार्रवाई से पहले राज्य पुलिस ने रोका।


कमिश्नर के घर छापेमारी की खबर मिलते ही सीएम ममता बनर्जी, डीजीपी व अन्य आलाधिकारियों संग कमिश्नर के घर पहुंची और इसके बाद सीबीआई के पांच अधिकारियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। मिली जानकारी के अनुसारए सीबीआई रोज वैली और सारदा चिटफंड घोटाले के मामलों के सिलसिले में कुमार से पूछताछ के मकसद से उन्हें तलाश रही है और अंतिम उपाय के तौर पर पुलिस आयुक्त को गिरफ्तार भी किया जा सकता है। अधिकारियों ने बताया कि इन घोटालों की जांच के लिए पश्चिम बंगाल पुलिस द्वारा गठित एसआईटी की अगुवाई कर चुके आईपीएस अधिकारी कुमार से गायब दस्तावेजों और फाइलों के बाबत पूछताछ करनी है लेकिन उन्होंने जांच एजेंसी के समक्ष पेश होने के लिए जारी नोटिसों का कोई जवाब नहीं दिया है।

उन्होंने बताया कि सीबीआई की टीम जब कुमार के आवास पर पहुंची तो उसे वहां तैनात कर्मियों एवं संतरियों ने बाहर ही रोक दिया। कोलकाता पुलिस के अधिकारियों की एक टीम सीबीआई अधिकारियों से बातचीत के लिए मौके पर पहुंची और यह पता लगाने की कोशिश की कि क्या उनके पास कुमार से पूछताछ करने के लिए जरूरी दस्तावेज थे। पश्चिम बंगाल कैडर के 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी कुमार ने चुनावी तैयारियों की समीक्षा के लिए पिछले दिनों कोलकाता आए चुनाव आयोग के अधिकारियों के साथ हुई बैठक में भी हिस्सा नहीं लिया था।

रविवार को कोलकाता पुलिस ने एक बयान जारी कर उन खबरों को सिरे से खारिज किया था कि कुमार ड्यूटी से गायब हैं। पुलिस ने कहा कि कृपया गौर करें कि कोलकाता के पुलिस आयुक्त न केवल शहर में उपलब्ध हैं बल्कि नियमित आधार पर दफ्तर भी आ रहे हैं। सिर्फ 31 जनवरी 2019 को वह दफ्तर नहीं आएए क्योंकि उस दिन उन्होंने अवकाश लिया था। सभी संबंधित पक्ष कृपया गौर करें कि यदि उचित जांच के बगैर कोई खबर फैलाई जाती है तो कोलकाता पुलिस कोलकाता के पुलिस आयुक्त एवं कोलकाता पुलिस दोनों की मानहानि के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई शुरू करेगी।

पश्चिम बंगाल में चर्चित चिटफंड घोटाला मामले में सीबीआई की एक बड़ी टीम रविवार को कोलकाता के पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार के घर पहुंची। उनके घर पर सीबीआई द्वारा वारंट या कोई अन्य आदेश नहीं दिखा पाने के कारण स्थानीय पुलिस के साथ उनकी हाथापाई हुई। इसके साथ ही स्थानीय पुलिस ने सीबीआई दफ्तर की घेराबंदी कर रखी है।

सीबीआई के ज्वाइंट कमिश्नर के कार्यालय को भी पुलिस ने घेर लिया है। कमिश्नर राजीव कुमार ने शारदा चिटफंड घोटाला की जांच करने वाले एसआईटी टीम को लीड किया था। सीबीआई का आरोप है कि शारदा चिटफंड घोटाला की जांच को प्रभावित किया था। सीबीआई का कहना है कि पूर्व में भी दो बार जांच के लिए पूछताछ कर चुकी है लेकिन कमिश्नर ने अपेक्षाकृत सहयोग नहीं किया।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com