सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने के फायदे...

सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने के फायदे…

आपके शरीर को स्वस्थ और फिट रखने में पानी की अहम भूमिका होती है. मानव शरीर में पानी की मात्रा 50-60 प्रतिशत होती है. उदाहरण के तौर पर, पानी शरीर के अंगों और ऊतकों की रक्षा करता है. आपकी कोशिकाओं तक पोषक तत्व और ऑक्सीजन पहुंचाता है. पोषक तत्वों को तोड़ने में मदद करता है. इसके अलावा पानी आपके शरीर के तापमान को भी नियंत्रित करता है.सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने के फायदे...

जब आप सुबह उठते हैं तो आपके शरीर को पानी की अत्यधिक जरूरत होती है. इसलिए आपको सुबह उठते ही 2-3 गिलास पानी पीना चाहिए. सुबह खानी पेट पानी पीने के क्या-क्या फायदे हैं, आइए हम आपको बताते हैं. सुबह उठकर पानी पीने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ निकल जाते हैं, जिससे खून साफ हो जाता है. खून साफ हो जाने से त्वचा पर भी चमक आती है.

शरीर का अपना प्रतिरक्षा तंत्र होता है जो इन्फेक्शन्स और खराब कोशिकाओं से लड़ने में मदद करता है. पानी पीने से शरीर की इन्फेक्शन से लड़ने की क्षमता और मजबूत हो जाती है. जापानी मेडिकल सोसायटी के मुताबिक, खाली पेट सुबह पानी पीने से आपको सिर दर्द, शरीर दर्द, ह्रदय की बीमारियों, तेज ह्रदय गति, एपिलेप्सी, अत्यधिक मोटापे, अस्थमा, टीबी, किडनी व यूरीन की बीमारियां, वॉमिटिंग, गैस, डायबिटीज, डायरिया, पाइल्स, कब्ज, कैंसर, आंख, नाक, कान और गले की बीमारियों के इलाज में मदद मिलती है. 

इससे मेटाबॉलिज्म सक्रिय हो जाता है. सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है. सुबह उठकर पानी पीने से नई कोशिकाओं का निर्माण होता है. इसके अलावा मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं. सुबह उठकर पानी पीने से गले, मासिक धर्म, आंखों, पेशाब और किडनी संबंधी कई समस्याएं शरीर से दूर रहती हैं.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com