सेवाकुंज अस्पताल में शुरू होगा कोविड केयर सेंटर, आक्सीजन प्लांट लगने में लगेगा महीनाभर

कनाड़िया स्थित सेवाकुंज अस्पताल में बुधवार से ही कोविड केयर सेंटर शुरू कर दिया जाएगा। जिला प्रशासन ने इस संबंध मेें आदेश और अनुमति जारी कर दिए हैं। अस्पताल मेें आक्सीजन प्लांट लगाने के लिए मंत्री तुलसी सिलावट ने विधायक निधि से 25 लाख रुपये स्वीकृत किए हैं। हालांकि अस्पताल में आक्सीजन प्लांट शुरू होने में करीब महीनेभर का समय लगेगा। फिलहाल सेवाकुंज अस्पताल में सिर्फ कोरोना संक्रमित ऐसे मरीजों को भर्ती किया जाएगा जिन्हें आक्सीजन की आवश्यकता नहीं है।

सेवाकुंज अस्पताल के संचालक मयंक सिकरवार के मुताबिक विधायक निधि से आक्सीजन जेनरेशन प्लांट के लिए राशि स्वीकृत करने की सूचना हमें मिली है। इसके बाद तुुरंत हमने आक्सीजन प्लांट स्थापित करनेे के लिए आर्डर भी देे दिया है। हालांकि इस समय दबाव काफी है ऐसे में कंपनी ने कहा है कि प्लांट की डिलीवरी में तीन सप्ताह का समय लगेगा। इस हिसाब से चार सप्ताह में ही आक्सीजन बेड की सुविधा दे सकेंगे। उससे पहले हम हल्के लक्षणों वाले मरीजों के लिए कोविड केयर सेंटर शुरू कर रहे हैं।

बुधवार को 50 बिस्तरों के साथ शुरुआत होगी। आगे बिस्तरों की संख्या चरणबद्ध तरीके से बढ़ा सकेंगे। इस बीच प्रशासन ने आक्सीजन के 100 सिलेंडर उपलब्ध करवाने की बात कही है। यदि सिलेंडर मिल गए तो सीमित संख्या में आक्सीजन के जरुरत वाले मरीजों को भी अस्पताल मेें उपचार दिया जा सकेगा। हम चिकित्सा नर्सिंग से लेकर मरीजों को भोजन की बेेहतर सुविधा देंगे।

विधायक से लेकर कोर्ट तक ने उठाया था सवाल

सेवाकुंज अस्पताल में 300 बिस्तर उपलब्ध है। बीते समय से प्रशासन ने इसे कोविड अस्पताल के रूप में मंजूरी नहीं दी थी। पहले कांग्रेस विधायक ने सवाल उठाया था। आक्सीजन गैस नहीं मिलने से अस्पताल प्रबंधन ने अपना पुराना स्टोरेज टैंक भी निकालकर दूसरे अस्पताल के लिए भोपाल भेज दिया था। एक दिन पहलेे कोर्ट ने मामलेे पर प्रशासन से जवाब मांगा और अस्पताल को शुरू करवाने के निर्देश दिए उसके बाद प्रशासन और मंंत्री तुरंत हरकत में आए। मंगलवार को अस्पताल को कोविड सेंटर घोषित कर दिए गया।

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com