सेहतमंद रहने के लिए ये सुपर-फ्रूट हैं बेहद जरूरी!

सेहतमंद रहने के लिए ये सुपर-फ्रूट हैं बेहद जरूरी!

आपने यह तो अक्सर लोगों को कहते हुए सुना होगा कि फलों का सेवन सेहतमंद रहने के लिए बहुत जरूरी होता हैं. लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि आखिर वो कौन से फल हैं, जो सेहत के लिए सबसे ज्यादा जरूरी और फायदेमंद होते हैं? सेहतमंद रहने के लिए ये सुपर-फ्रूट हैं बेहद जरूरी!

वैसे तो सभी फल सेहत के लिए जरूरी हैं लेकिन कुछ फल ऐसे होते हैं जिन्हें आप सुपर-फ्रूट कह सकते हैं. क्योंकि यह फल नेचुरल विटामिन, मिनरल्स, अमीनो एसिड, प्लांट एंजाइम, एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. जिस वजह से ये फल दूसरे फलों के मुकाबले ज्यादा फायदेमंद होते है. इतना ही नहीं, बल्कि इन फलों के सेवन से कई तरह की बीमारियों से भी बचा जा सकता है.

ये हैं वो सुपर-फ्रूट:

अंजीर:

अंजीर के सेवन से सेहत को कई तरह के लाभ होते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में मिनरल्स, पोटेशियम, आयरन और मैग्नीशियम पाया जाता है. भारी मात्रा में पोटेशियम होने के कारण यह शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखती है.साथ ही यह कब्ज की समस्या को भी दूर करती है. 

ब्लू बैरीज:

ब्लू बैरीज़ खाने से दिमाग तो स्वस्थ रहता ही साथ ही इससे याददाश्त भी तेज होती है. कई स्टडीज में यह बात सामने आ चुकी है कि ब्लू बैरीज़ में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स दिमाग की काम करने की क्षमता को तेज करते हैं , साथ ही यह दिमाग को तनाव से मुक्त रखने में मदद करते हैं. 

कीवी:

कीवी फल का केवल स्वाद ही अलग नहीं है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी यह बहुत फायदेमंद है. कीवी फल विटामिन्स और मिनरल्स का खजाना है. इसमें विटामिन ए, बी6, बी12, ई मौजूद होते हैं. इसके अलावा कीवी में पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे खनिज तत्व पाया जाते हैं. यह खून को प्राकृतिक रूप से पतला करता है. कीवी खून में आयरन तत्व के अवशोषण में भी मदद मिलती है जिससे अनीमिया जैसी स्थिति का सामना नहीं करना पड़ता है. कीवी में मौजूद ओमेगा 3 फैटी ऐसिड्स, कैरोटोनॉयड्स और हार्ट की सेहत के लिए काफी फायदेमंद है.

चुकंदर:

चुकंदर में लाभवर्धक फाइटोकेमिकल्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो स्वस्थ कोशिकाओं और उनके डीएनए को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं. इनकी वजह से बॉडी की इम्युनिटी भी मजबूत होती है. जिससे शरीर को इंफेक्शन आदि से लड़ने में मदद मिलती है.

आंवला:

आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. यह मेटाबोलिज्म को मजबूत रखने में मदद करता है. साथ ही यह की तरह के वाइरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन से दूर रखता है. आंवला पेट की समस्याओं को दूर करने में मददगार साबित होता है. साथ ही यह स्किन और बालों को हेल्दी रखने के लिए भी बहुत लाभकारी होता है.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com