शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने पर कई प्रकार की सेहत से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं. ऐसे में शरीर के कई अंगों में बदलाव देखने को मिलते हैं. नाखून हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा होते हैं. अगर आपके नाखूनों में किसी तरह का बदलाव होने लगे तो यह किसी बीमारी की ओर इशारा हो सकता है. 1- अगर आपके नाखूनों का रंग पीला है या आपके नाखून बहुत मोटे हैं तो यह फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों का संकेत हो सकता है. इसके अलावा हल्के पीले नाखून एनीमिया, दिल की बीमारी, कुपोषण और लीवर से जुड़ी बीमारियों का संकेत देते हैं. कई बार पीलिया, डायबिटीज, फंगल इन्फेक्शन और सिरोसिस के कारण भी नाखूनों का रंग पीला हो सकता है. 2- आधे सफेद और गुलाबी नाखून किडनी और सिरोसिस बीमारी का संकेत देते हैं. 3- अगर आपके नाखूनों का रंग नीला पड़ने लगे तो यह फेफड़ों में इन्फेक्शन, निमोनिया, दिल की बीमारियों का संकेत हो सकता है. शरीर में सही तरीके से ऑक्सीजन का संचार ना होने पर भी नाखूनों का रंग नीला हो जाता है. 4- लाल और जामुनी रंग के नाखून हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का संकेत देते हैं. 5- अगर आपके नाखून टेढ़े मेढ़े है तो यह है खून की कमी के साथ-साथ आनुवांशिक रोग भी हो सकता है.

सेहत का हाल बताते हैं नाखून

शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने पर कई प्रकार की सेहत से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं. ऐसे में शरीर के कई अंगों में बदलाव देखने को मिलते हैं. नाखून हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा होते हैं. अगर आपके नाखूनों में किसी तरह का बदलाव होने लगे तो यह किसी बीमारी की ओर इशारा हो सकता है. शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने पर कई प्रकार की सेहत से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं. ऐसे में शरीर के कई अंगों में बदलाव देखने को मिलते हैं. नाखून हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा होते हैं. अगर आपके नाखूनों में किसी तरह का बदलाव होने लगे तो यह किसी बीमारी की ओर इशारा हो सकता है.     1- अगर आपके नाखूनों का रंग पीला है या आपके नाखून बहुत मोटे हैं तो यह  फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों का संकेत हो सकता है. इसके अलावा हल्के पीले नाखून एनीमिया, दिल की बीमारी, कुपोषण और लीवर से जुड़ी बीमारियों का संकेत देते हैं. कई बार पीलिया, डायबिटीज, फंगल इन्फेक्शन और सिरोसिस के कारण भी नाखूनों का रंग पीला हो सकता है.   2- आधे सफेद और गुलाबी नाखून किडनी और सिरोसिस बीमारी का संकेत देते हैं.      3- अगर आपके नाखूनों का रंग नीला पड़ने लगे तो यह फेफड़ों में इन्फेक्शन, निमोनिया, दिल की बीमारियों का संकेत हो सकता है. शरीर में सही तरीके से ऑक्सीजन का संचार ना होने पर भी नाखूनों का रंग नीला हो जाता है.   4- लाल और जामुनी रंग के नाखून हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का संकेत देते हैं.     5- अगर आपके नाखून टेढ़े मेढ़े है तो यह है खून की कमी के साथ-साथ आनुवांशिक रोग भी हो सकता है.

1- अगर आपके नाखूनों का रंग पीला है या आपके नाखून बहुत मोटे हैं तो यह  फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों का संकेत हो सकता है. इसके अलावा हल्के पीले नाखून एनीमिया, दिल की बीमारी, कुपोषण और लीवर से जुड़ी बीमारियों का संकेत देते हैं. कई बार पीलिया, डायबिटीज, फंगल इन्फेक्शन और सिरोसिस के कारण भी नाखूनों का रंग पीला हो सकता है. 

2- आधे सफेद और गुलाबी नाखून किडनी और सिरोसिस बीमारी का संकेत देते हैं. 

3- अगर आपके नाखूनों का रंग नीला पड़ने लगे तो यह फेफड़ों में इन्फेक्शन, निमोनिया, दिल की बीमारियों का संकेत हो सकता है. शरीर में सही तरीके से ऑक्सीजन का संचार ना होने पर भी नाखूनों का रंग नीला हो जाता है. 

4- लाल और जामुनी रंग के नाखून हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का संकेत देते हैं. 

5- अगर आपके नाखून टेढ़े मेढ़े है तो यह है खून की कमी के साथ-साथ आनुवांशिक रोग भी हो सकता है.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com