अक्सर मौसम में बदलाव आने के कारण लोगों को सेहत से जुड़ी कोई ना कोई समस्या हो जाती है. प्याज हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप रोजाना प्याज की चाय का सेवन करते हैं, तो इससे आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. रोजाना प्याज की चाय पीने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव होता है. 1- प्याज में भरपूर मात्रा में घुलनशील फाइबर मौजूद होते हैं, जो कोलोन को साफ रखने में सहायक होते हैं. यह घुलनशील फाइबर स्किन और आंत में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालकर कैंसर सेल्स को पनपने से रोकते हैं. 2- प्याज की चाय पीने से नींद ना आने की समस्या दूर हो जाती है. प्याज की चाय में भरपूर मात्रा में फायटोकेमिकल्स और विटामिन सी मौजूद होते हैं, जो आपकी बॉडी की इम्युनिटी पावर को स्ट्रांग बनाते हैं. 3- प्याज की चाय पीने से बुखार, खांसी, गले की खराश और एलर्जी जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. 4- प्याज की चाय पेट के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. नियमित रूप से इसका सेवन करने से पाचन क्रिया स्वस्थ रहती है. जिससे आपको कब्ज और एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिलता है. प्याज की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक प्याज को लेकर छील लें. अब प्याज को धोकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. अब एक कप पानी में प्याज के टुकड़ों को डालकर अच्छे से उबाल लें. जब यह उबल जाए तो इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और ग्रीन टी मिला लें. अब इसे छानकर इसमें अपने स्वाद के अनुसार शहद मिलाएं. इसे गर्म गर्म ही पिए.

सेहत के लिए फ़ायदेमदं होती है प्याज की चाय

अक्सर मौसम में बदलाव आने के कारण लोगों को सेहत से जुड़ी कोई ना कोई समस्या हो जाती है. प्याज हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप रोजाना प्याज की चाय का सेवन करते हैं, तो इससे आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. रोजाना प्याज की चाय पीने से  कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव होता है. अक्सर मौसम में बदलाव आने के कारण लोगों को सेहत से जुड़ी कोई ना कोई समस्या हो जाती है. प्याज हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप रोजाना प्याज की चाय का सेवन करते हैं, तो इससे आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. रोजाना प्याज की चाय पीने से  कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव होता है.   1- प्याज में भरपूर मात्रा में घुलनशील फाइबर मौजूद होते हैं, जो कोलोन को साफ रखने में सहायक होते हैं. यह घुलनशील फाइबर स्किन और आंत में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालकर कैंसर सेल्स को पनपने से रोकते हैं.  2- प्याज की चाय पीने से नींद ना आने की समस्या दूर हो जाती है. प्याज की चाय में भरपूर मात्रा में फायटोकेमिकल्स और विटामिन सी मौजूद होते हैं, जो आपकी बॉडी की इम्युनिटी पावर को स्ट्रांग बनाते हैं.   3- प्याज की चाय पीने से बुखार, खांसी, गले की खराश और एलर्जी जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है.   4- प्याज की चाय पेट के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. नियमित रूप से इसका सेवन करने से पाचन क्रिया स्वस्थ रहती है. जिससे आपको कब्ज और एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिलता है.   प्याज की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक प्याज को लेकर छील लें. अब प्याज को धोकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. अब एक कप पानी में प्याज के टुकड़ों को डालकर अच्छे से उबाल लें.  जब यह उबल जाए तो इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और ग्रीन टी मिला लें. अब इसे छानकर इसमें अपने स्वाद के अनुसार शहद मिलाएं. इसे गर्म गर्म ही पिए.

1- प्याज में भरपूर मात्रा में घुलनशील फाइबर मौजूद होते हैं, जो कोलोन को साफ रखने में सहायक होते हैं. यह घुलनशील फाइबर स्किन और आंत में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालकर कैंसर सेल्स को पनपने से रोकते हैं.

2- प्याज की चाय पीने से नींद ना आने की समस्या दूर हो जाती है. प्याज की चाय में भरपूर मात्रा में फायटोकेमिकल्स और विटामिन सी मौजूद होते हैं, जो आपकी बॉडी की इम्युनिटी पावर को स्ट्रांग बनाते हैं. 

3- प्याज की चाय पीने से बुखार, खांसी, गले की खराश और एलर्जी जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. 

4- प्याज की चाय पेट के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. नियमित रूप से इसका सेवन करने से पाचन क्रिया स्वस्थ रहती है. जिससे आपको कब्ज और एसिडिटी की समस्या से छुटकारा मिलता है. 

प्याज की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक प्याज को लेकर छील लें. अब प्याज को धोकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. अब एक कप पानी में प्याज के टुकड़ों को डालकर अच्छे से उबाल लें.  जब यह उबल जाए तो इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और ग्रीन टी मिला लें. अब इसे छानकर इसमें अपने स्वाद के अनुसार शहद मिलाएं. इसे गर्म गर्म ही पिए.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com