हर घर में खाई जाती है यह सब्जी, महज 15 दिन में घटा देती है वजन

हर घर में खाई जाती है यह सब्जी, महज 15 दिन में घटा देती है वजन

बदलती जीवनशैली और खानपान के बीच आजकल वजन बढ़ना एक आम समस्या हो गई है. कई लोग वजन कम करने के लिए पैदल घूमने से लेकर गर्म पानी पीना और तमाम तरह के उपाय करते हैं. लेकिन इस सबसे उनका वजन नियंत्रित नहीं होता. आज हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बता रहे हैं जिसे खाने से आपका वजन 15 दिन के अंदर कम हो जाएगा. यह सब्जी हर घर में खाई जाती है, लेकिन शायद ही आपको इसके फायदों के बारे में जानकारी हो. यहां हम बात कर रहे हैं बैंगन की. आप भी बैंगन का भरता, सब्जी या फिर कलौंजी खाते होंगे. लेकिन शायद ही पहले कभी आपने इसके फायदों के बारे में विचार किया हो.हर घर में खाई जाती है यह सब्जी, महज 15 दिन में घटा देती है वजन

आपको बता दें कि बैंगन को आप किसी भी तरह खा सकते हैं. यह हर तरह से आपके शरीर को फायदा देता है. यह न केवल सब्‍जी है बल्कि सेहत के नजरिए से देखा जाए तो यह आपके मोटापे को कम करता है. इसे अगर सही तरह से खाया जाए तो इसके जरूरी पोषक तत्‍व आपको आसानी से मिल जाएंगे. सब्जी पकाने के अलावा बैंगन को और किस तरह से खाया जा सकता है और इसे खाने के फायदे क्‍या-क्‍या हैं. आगे जानिए बैंगन खाने का सही तरीका और इसके फायदों के बारे में. 

धातु के चाकू से न काटें
बैंगन को काटने से पहले इस बात का ध्‍यान रखें कि इसे किसी धातु से बने चाकू से न काटें. बैंगन को स्टेनलेस स्टील वाले चाकू से काटें. धातु से बने चाकू से काटने से बैंगन में मौजूद फोटो केमिकल्स और धातु के बीच कैमिकल रिएक्शन होने का खतरा नहीं होगा.

कैंसर दूर रखें
शायद ही आप इस बात को जानते हों कि बैंगन का हफ्ते में दो से तीन बार सेवन कैंसर को दूर रखने में मददगार होता है.

वजन कम करें
वजन कम करने की चाहत रखने वाले लोगों के लिए बैंगन किसी वरदान से कम नहीं है. यदि आप बैंगन को अपनी डाइट में शामिल कर लेते हैं तो इससे आपका वजन नियंत्रित रहेगा. साथ ही कम समय में आपका वजन कम हो जाएगा.

नमक वाले पानी में रखें
बैंगन की सब्जी बनाने से पहले यह ध्यान दें कि इसे काटने के बाद उसे नमक वाले पानी में कुछ देर के लिए रखें. इससे बैंगन में मौजूद वो कंपाउंड खत्म हो जाते हैं, जिस वजह से बैंगन में कई बार कड़वापन आता है.

टॉक्सिन को बाहर निकालें
बैंगन फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है. फाइबर शरीर में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है. आप बैंगन को किसी भी तरह की डिश जैसे पिज्जा, पास्ता या सांभर में भी डाल सकते हैं. यहां आपको यह जानना जरूरी है कि 100 ग्राम बैंगन में मात्र 25 कैलारी होती है. बैंगन फाइबर से भरपूर होता है, इससे पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com