हार्ट ब्लॉकेज की समस्या से बचाते हैं ये आहार

हार्ट ब्लॉकेज दिल से जुड़ी एक समस्या होती है. हार्ट ब्लॉकेज दो तरह का होता है. जिन लोगो को जन्म से हार्ट ब्लॉकेज की समस्या होती है उसे कोंगेनिटल हार्ट ब्लॉक कहते हैं.  और बड़े होने पर हार्ट ब्लॉकेज की समस्या को एक्वीरेड हार्ट ब्लॉक कहा जाता है. आजकल ज्यादातर लोगों में एक्वीरेड हार्ट ब्लॉकेज की समस्या देखने को मिल रही है. आज हम आपको  कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनके सेवन से आप हार्ट ब्लॉकेज की समस्या से बच सकते हैं. 

1- तरबूज में भरपूर मात्रा में अमीनो एसिड मौजूद होता है. जो शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड का निर्माण करता है. नाइट्रिक ऑक्साइड धमनियों को रिलैक्स करने, इंफ्लामेशन को दूर करने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक होता है. यह शरीर में फैट बढ़ने से रोकता है. फैट कम होने से दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. 

2- हल्दी में भरपूर मात्रा में विटामिन बी सिक्स मौजूद होते हैं. जिससे दिल की बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है. हार्ट ब्लॉकेज की समस्या से बचने के लिए रोजाना हल्दी के दूध का सेवन करें. 

3- नींबू पानी पीने से भी हार्ट ब्लॉकेज होने का खतरा कम हो जाता है. निम्बू में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में सहायक होते हैं. 

4- दिल के मरीजों के लिए इलायची का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इलायची का सेवन करने से हार्ट ब्लॉकेज की समस्या नहीं होती है.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com