हेल्थ के साथ स्किन टेक्सचर को भी सुधारने के लिए वरदान है ABC जूस, पढ़े पूरी खबर

ABC जूस यानी Apple (सेब), Beetroot (चुकंदर), Carrot (गाजर) तीनों का मिक्स जूस। तो आपने देखा ही कि इसमें मौजूद हर एक चीज़ न्यूट्रिशन से भरपूर है। जिसे पीने से सेहत तो अच्छी होती ही है साथ ही स्किन भी। पिंपल्स, ब्लैकहेड्स, ब्लैक स्पॉट्स जैसी कई समस्साएं दूर होती हैं। इन तीनों ही चीजों में विटामिन ए की अच्छी-खासी मात्रा पाई जाती है जो असमय चेहरे पर नजर आने वाली बुढा़पे की समस्या का भी कारगर इलाज है।

1. हार्ट के लिए हेल्दी

इस जूस को पीने से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है। दिल से जुड़ी समस्याएं होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।

2. बेदाग त्वचा

चेहरे की लगभग सारी प्रॉब्लम्स इस जूस को पीने से दूर हो जाती हैं। ब्लैकहेड्स, झाइयां, झुर्रियां, पिंपल्स, किसी तरह के दाग-धब्बे अगर चेहरे पर हैं तो इस जूस को पीना शुरू करें और फिर असर देखें।

3. सुधारे पाचन क्रिया

चुकंदर और गाजर में अच्छी-खासी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। जो मेटाबॉलिज्म बूस्ट करते हैं और कब्ज की समस्या दूर करते हैं।

4. आंखों के लिए फायदेमंद

बहुत ज्यादा स्क्रीन के इस्तेमाल से अगर आंखों में जलन, चुभन और पानी आने की समस्याएं हो रही हैं तो ABC जूस का सेवन शुरू करें। इसमें विटामिन ए की मात्रा से आंखों की ये प्रॉब्लम्स दूर होती हैं।

5. बूस्ट करता है इम्यून सिस्टम

ज्यादातर जूस हमारे इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने का काम करते हैं। कई सारे एंटीऑक्सीडेंट्स की मौजूदगी की वजह से एलर्जी और इंफेक्शन होने के चांसेज कम हो जाते हैं।

6. वेटलॉस में है मददगार

फाइबर की मौजूदगी के कारण इसे पीने से पेट भरा हुआ सा फील होता है जिससे जल्द भूख नहीं लगती। इससे आप बेवजह खाने से बचते हैं जो मोटापा कम करने के लिए बहुत ही जरूरी है।

 

ABC जूस बनाने की रेसिपी

सेब- 2, चुकंदर- 1, गाजर- 1, अदरक- 1 इंच, नींबू का रस- 1/2

विधि

– सेब को छिलके की जरूरत नहीं, लेकिन चुकंदर और गाजर को अच्छी तरह छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।

– मिक्सी में सेब, गाजर, चुकंदर के साथ अदरक के टुकड़े भी डाल देंगे।

– पहले इन्हें ऐसे ही पीसेंगे फिर 1 कप पानी डालकर पीसेंगे।

 

– गिलास में जूस निकालें और नींबू का रस मिलाकर एंजॉय करें।

– जूस को सुबह, दोपहर, शाम कभी भी एंजॉय कर सकते हैं।

– लेकिन सुबह की शुरूआत इस जूस से करने से सबसे ज्यादा फायदे मिलते हैं।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com