1 अप्रैल को हर हिंदुस्तानी चौंक जाएगा…कुछ इस तरह से बदलेगी आपकी जिंदगी !

नया वित्तीय वर्ष कल से यानी 1 अप्रैल से शुरु हो रहा है, केन्द्रीय बजट में प्रस्ताविक सभी तरह के टैक्स कल से लागू हो जाएंगे। ऑर्थिक दरों में बदलाव के साथ-साथ आम लोगों की जरुरत के कई सामानों पर भी असर पड़ेगा। तो आइये आज ही हम आपको बता देते हैं कि 1 अप्रैल से आपके जरुरत की कौन सा सामान महंगा होगा और कौन सा सस्ता ।महंगे होंगे ये सामान-

1.तंबाकू वाले उत्पाद, पान-मसाला, गुटखा पर उत्पाद शुल्क 10 फीसदी से बढ़ाकर 12 फीसदी कर दिया जाएगा, इसका सीधा असर इन चीजों का सेवन करने वाले लोगों की जेब पर पड़ेगी।
2.इसके अलावा सिगरेट पर उत्पाद शुल्क 215 रुपये प्रति हजार से बढ़ाकर 311 रुपये प्रति हजार हो जाएगा। अब सिगरेट का धुंआ लोगों के स्वास्थ्य के साथ-साथ उनकी जेब पर भी भारी पड़ेगा।
3.एलईडी बल्ब बनाने के लिये इस्तेमाल में लाई जाने वाली सामाग्री पर भी मूल सीमा शुल्क और 6 फीसदी प्रतिपूर्ति शुल्क लगेगा, जिसकी वजह से एलईडी बल्ब महंगे होंगे।
4.कार, मोटरसाइकिल और कमर्शियल वाहनों का इंश्योरेंस महंगा हो जाएगा।

5.मोबाइल फोन की कीमतों में भी बढ़ोत्तरी हो सकती है, इसकी वजह है कि मोबाइल फोन बनाने के लिये इस्तेमाल में लाये जाने वाले प्रिंटिड सर्किट बोर्ड पर भी सीमा शुल्क लगा दिया गया है।
6.चांदी के बर्त्तन और उससे बनने वाले सामान भी कल से महंगे हो जाएंगे।
7.एल्युमिनियम पर सरकार द्वारा अयस्क और कनसंट्रेट पर 30 फीसदी इम्पोर्ट शुल्क लगा दिया है, जिसका असर अब इसके खऱीददारों पर पड़ेगा।
8.कई नियमों में बदलाव की वजह से स्टील के सामान पर भी महंगाई की मार पड़ेगी, अगर आप स्टील के बर्तन खरीदना चाहते हैं कि कल से ये भी महंगा हो जाएगा।
9.अभी तक जो भी टेलीकॉम कंपनियां फ्री में अनलिमिटेड डाटा और कॉलिंग की सुविधा दे रही थी, वो आज ही समाप्त हो जाएगी।
10.एनएचएआई ने टोल प्लाजा पर दो से तीन फीसदी की बढ़ोत्तरी तय की है, हालांकि कुछ स्थानों पर इससे ज्यादा या कम की भी बढ़ोत्तरी की जा सकती है, माना जा रहा है कि इससे वाहन चालकों को अब पांच से 10 रुपये ज्यादा टोल टैक्स चुकाना होगा।

इसके अलावा कुछ चीजें सस्ती भी होगी
1.इस साल बजट में रेल टिकट करवाते समय लगने वाले सर्विस टैक्स को कम कर दिया गया है, जिससे रेल टिकट सस्ती हो जाएगी।
2.साथ ही इसी साल बजट में सरकार ने लोगों को सस्ते मकान उपलब्ध कराने के लिये होम लोन ब्याज पर छूट देने की घोषणा की थी, अगर आप इस साल घर खरीदने का प्लान कर रहे हैं, तो आपको फायदा होगा।
3.लैदर का सामान खरीदना चाहते हैं, तो आपके लिये खुशखबरी है, लेदर से बने सामान सस्ते होंगे।
4.बजट प्रावधान की वजह से आरओ के दाम कम होंगे।
5.पार्सल यानी डाक सुविधा सस्ती होगी।

You May Also Like

English News