1 सेकेंड में डाउनलोड कर सकेंगे 14 HD फिल्में, जल्द आने वाले हैं ये स्मार्टफोन्स

दुनियाभर में 5G सेवा अगले साल से शुरू होने वाली है, इसके लिए दुनियाभर की तमाम टेलिकॉम कंपनियों ने तैयारी शुरू कर दी है। टेलिकॉम कंपनियों के साथ ही स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने भी 5G स्मार्टफोन बनाने की कवायद शुरू कर दी है। इस क्रम में सबसे आगे सैमसंग और एप्पल का नाम शामिल है। माना जा रहा है, एप्पल के अगले आइफोन को 5G कम्पैटिबल बनाया जा सकता है। वहीं, सैमसंग भी अपने गैलक्सी सीरीज के अगले स्मार्टफोन को 5G कम्पैटिबल बनाएगा।

5G आने से ये होंगे बड़े बदलाव

5G सेवा शुरू होने के बाद से स्मार्टफोन में कई बदलाव देखे जा सकते हैं, जिनमें हाई-सपीड में डाटा ट्रांसफर जैसे फीचर शामिल हैं। इसके लिए स्मार्टफोन के हार्डवेयर में भी बदलाव किया जाएगा। स्मार्टफोन में हाई-स्पीड डाटा ट्रांसफर उसमें मौजूद रैम पर निर्भर करता है। दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग ने मंगलवार को नए 8GB LPDDR5 चिप की घोषणा की है। यह चिप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस होगा और 5G नेटवर्क को सपोर्ट करेगा।

6,400 Mbps की स्पीड से होगा डाटा ट्रांसफर

सैमसंग के दावे के मुताबिक इस नए रैम से 6,400 Mbps की स्पीड से डाटा ट्रांसफर किया जा सकेगा जो कि वर्तमान के किसी भी हाई एंड स्मार्टफोन्स से 1.5 गुना ज्यादा है। 6,400 Mbps का मतलब है 51.2 GB डाटा एक सेकेंड में ट्रांसफर किया जा सकेगा। जिसमें 14 फुल एचडी मूवी को मात्र एक सेकेंड में डाउनलोड किया जा सकता है।  

एप्पल ने भी शुरू की तैयारी

सैमसंग के साथ ही आइफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल ने भी SK Hynix रैम के साथ iPhone X 5G को बाजार में लॉन्च कर सकता है। इस रैम में भी हाई-स्पीड से डाटा ट्रांसफर किया जा सकेगा। कंपनी ने सैमसंग के गैलेक्सी सीरीज को चुनौती देने की पूरी तैयारी कर ली है। जहां, गैलेक्सी नोट 10 स्मार्टफोन में सैमसंग इस नए रैम को इनबिल्ट कर सकता है, वहीं, एप्पल भी नेक्सट जेनरेशन आइफोन में नए रैम को इंस्टाल करेगा। ये दोनों ही स्मार्टफोन आने वाले कुछ महीने में लॉन्च किया जा सकता है।

You May Also Like

English News