10 हजार में शुरू करें ये कारोबार, मोदी सरकार दे रही है ये बड़ा मौका

देश में सोलर बिजनेस के मौके लगातार बढ़ रहे हैं। इसमें निवेश करके आप भी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इसके लिए कई कंपनियां अच्छा डिस्काउंट और ओफर दे रही हैं।

10 हजार में शुरू करें ये कारोबार, मोदी सरकार दे रही है ये बड़ा मौका

आप 10 से 50 हजार रुपये लगाकर और बड़ी कंपनियों के साथ मिलकर सोलर बिजनेस शुरू कर सकते हैं। ये कंपनियां एसोसिएट से लेकर डीलर, डिस्ट्रिब्यूटर, फ्रेंचाइजी बनाने का मौका दे रही हैं। आइए, हम बताते हैं कि कौन सी कंपनियां मौके दे रही हैं और कैसे जुड़ सकते हैं।

 
20 से 32 हजार फ्रेंचाइजी
सोलर प्लांट इंस्टॉलेशन एंड कमीशनिंग कंपनी भारत सोलर एनर्जी द्वारा देश भर में फ्रेंचाइजी दी जा रही है। इसके लिए अलग-अलग चार्ज हैं। टाउन में फ्रेंचाइजी लेने वालों को 20 हजार, टियर थ्री सिटी में 25 हजार, टियर टू सिटी में 28 हजार और टियर वन सिटी में 32 हजार रुपये देने होंगे। फ्रेंचाइजी लेकर 150 वर्ग फुट जगह पर ऑफिस खोल सकते हैं। कंपनी की ओर से ट्रेनिंग भी दी जाती है, जिसके लिए अलग से चार्ज लिया जाता है।
 
डिस्ट्रिब्युटरशिप के लिए 6 लाख इंवेंस्ट करें 
भारत सोलर एनर्जी का कहना है कि पहली बिलिंग 6 लाख रुपये के साथ ही आप कंपनी की डिस्ट्रिब्यूटरशिप ले सकते हैं। कंपनी द्वारा 90 हजार फीस के रूप में लिए जाएंगे। वहीं, सोलर पावर कंपनी मोजरबियर, इंडोसोलर, आदित्य सोलर की डिस्ट्रिब्यूटरशिप लेने के लिए कंपनी की वेबसाइट पर ऑनलाइन एप्लाई कर सकते हैं।
 
अगर आपके पास टेक्निकल टीम है तो आप सु-कैम के सोलर सिस्टम इंटिग्रेटर भी बन सकते हैं। इसके लिए कंपनी की ओर से 50 हजार लिए जाते हैं। इसके बाद आप ऑर्डर लेकर कंपनी के प्रोडक्ट्स इंस्टॉल और कमीशन कर सकते हैं। कंपनी की ओर से पहले से तय कीमत पर प्रोडक्ट्स दिए जाते हैं।
 
25 हजार में बिजनेस एसोसिएट
निजी कंपनियों द्वारा देश भर में बिजनेस एसोसिएट बनाए जा रहे हैं। सुकैम जैसी कंपनी 25 हजार रुपये में अपनी कंपनी का बिजनेस एसोसिएट बना रही है। कंपनी इस पैसे से सोलर बिजनेस की पूरी ट्रेनिंग देती है। ट्रेनिंग के बाद आप कंपनी के साथ बिजनेस एसोसिएट के तौर पर जुड़ सकते हैं। इसके लिए आपको कंपनी के प्रोडक्ट्स के बारे में लोगों को बताना होगा और यदि लोग कंपनी के प्रोडक्ट्स इंस्टॉल करते हैं तो आपको प्रोडक्ट कॉस्ट के हिसाब से कमीशन मिलेगा। कंपनी का दावा है कि आप बिजनेस एसोसिएट बन कर 10 हजार रुपये से लेकर 20 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।

You May Also Like

English News