Budget 2018: संसद में पेश हो रहा है आम बजट, सुबह से लेकर अब तक के अपडेट देखिए!

नई दिल्ली: देश का आम बजट आज संसद में पेश हो रहा है। वित्त मंत्री अरुण जेटली चौथी बार देश का बजट पेश करेंगे। इस बार देश को बहुत उम्मीदे हैं और सरकार इस बजट के जरिये देश को लुभाने की कोशिश करेगी। यह बजट बीजेपी की सरकार का आखिरी पूर्ण बजट होगा।


आइयें अब तक की बजट की जानकारी आपको बताते हैं।
11:56 अरूण जेटली ने कहा कि सरकार शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा काम करेगी। प्री नर्सरी से 12वीं तक हम सबकों शिक्षा देंगे और इसमें एक ही नीति अपनाई जायेगी। साथ ही डिजिटल पढ़ाई को भी बढ़ावा दिया जायेगा। सभी बच्चों को स्कूल पहुंचाना हमारा लक्ष्य होगा। आदिवासियों के लिए एकलव्य स्कूल होगा। वडोदरा में रेलवे यूनिवर्सिटी बनायी जायेगी।
11:30 । जेटली ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए स्कीम लाई गयी।
11:22 । जेटली ने कहा कि इस साल 2 करोड़ शौचालय बनाए जाएंगेए पीएम आवास योजना के तहत घर दिये जाएंगेए 2022 तक हर नागरिक को घर देंगे। 51 लाख नए घर बनाए जा रहे हैं। 8 करोड़ महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन दिये। 4 करोड़ घरों में सौभाग्या योजना के तहत बिजली दी।
11:20 । सभी फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य मिलेगा। समर्थन मूल्य को 1ण्5 गुना बढ़ाने का ऐलान किया गया।
11:18 । जेटली ने कहा कि आलूए टमाटर और प्याज के लिए ऑपरेशन ग्रीन होगा जिसके लिए 500 करोड़ रुपये दिये जाएंगे। 42 मेगा फूड पार्क बनाए जाएंगे। 1290 करोड़ रुपयों से बांस मिशन चलाया जायेगा। बांस को वन क्षेत्र से अलग किया गया है।
11:15 । जेटली ने कहा कि गरीबों को मुफ्त डायलिसस की सुविधा मिल रही पासपोर्ट 2.3 दिनों में मिल रहा। नया ग्रामीण बाजार ई.नैम बनाने का ऐलान किया।
11:13 । जेटली ने कहा कि किसानों को लागत का डेढ़ गुना मिलेगा। खरीफ का समर्थन मूल्य उत्पादन लागत से डेढ़ गुना होगा। उन्होंने कहा कि 30 करोड़ टन फलों का उत्पादन हुआ। उन्होंने कहा कि 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करेंगे।
11:09 । जेटली ने कहा कि सर्विस सेक्टर में 8 फीसदी की तरक्की मिली है। गरीबों को उज्जवला योजना के तहत लाभ दिया गया। हमारा जोर गांवों के विकास पर है। ईज ऑफ लिविंग पर जोर दिया जा रहा है। हम चाहते हैं कि लोगों के जीवन में सरकारी दखल कम हो।
11:07 । जेटली ने कहा कि बाजार में कैश का प्रचलन कम हो गया है। भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगी। हमारी अर्थव्यवस्था पटरी पर है।
11:05 । लोकसभा में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बजट पेश किया। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के फैसले से देश तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बना। ळैज् को आसान बनाने की कोशिशें जारी हैं।
11:03 । बीजेपी के सांसद चिंतामणि के निधन पर लोकसभा के सांसदों ने श्रद्धांजलि दी।
11:02 । लोकसभा की कार्यवाही शुरूए थोड़ी देर में पेश होगा बजट
10:22 । संसद में बजट से जुड़ी कॉपियों की सुरक्षा जांच की जा रही है। इस साल बजट की 2500 कॉपियां छपी हैंए सभी सांसदों को बजट की कॉपियां दी जाएंगी।
10:20 । पीएम मोदी संसद पहुंचेए कैबिनेट की बैठक शुरू हो चुकी है। जल्द ही वित्त मंत्री लोकसभा में बजट पेश करेंगे।
9:54 । आम बजट पेश करने के लिए वित्त मंत्री अरुण जेटली संसद पहुंच गए हैं। बजट से जुड़े दस्तावेज भी संसद पहुंचाए गए।
9:48 । इस साल बजट की 2500 कॉपियां छपी हैंए सभी सांसदों को बजट की कॉपियां दी जाएंगी।
9:42 । संसद में यूनियन बजट से जुड़े दस्तावेज पहुंच गए हैं। कुछ ही देर में वित्त मंत्री अरुण जेटली लोकसभा में बजट पेश करेंगे।
8:50 । अरुण जेटली वित्त मंत्रालय पहुंचे।
8:45 । अरुण जेटली अपने घर से वित्त मंत्रालय के लिए निकले। आज पूरे देश की निगाहें उन पर होंगी।

You May Also Like

English News