Auto Expo 2018 का पहला दिन रहा शानदार, कई कम्पनियों ने लॉच की अपनी गाडिय़ां, जानिए आपभी!

नोएडा: आटो एक्सपो 2018 ग्रेटर नोएडा में 7 फरवरी से शुरू हो गया। पहले दिन कई वाहन लॉन्च किए गए। आइये नज़र डालते हैं कि पहले दिन एक्सपो में लॉच में हुए वाहनों पर। 
मारुति सुजुकी ने अपनी कॉन्सेप्ट फ्यूचर का वल्र्ड प्रीमियर किया। बेहद बोल्ड डिजाइन के साथ पेश की गई इस कार के इंटीरियर्स भी काफी फ्यूचरिस्टिक हैं। कंपनी ने कार के डिजाइन पर काफी काम किया है। कंपनी के सीईओ केनिचि अयुकावा ने कहा कि कॉम्पैक्ट स्पोट्र्स यूटिलिटी वीकल भारतीय कार कस्टमर की नेचुरल चॉइस हैं। कंपनी ने कार को एसयूवी लुक देने की कोशिश की है।
टोयोटा ने इंडिया में अपनी नई मिड लेवल सिडैन कार यारिस को पेश किया है। इस कार की कीमत का अभी खुलासा नहीं किया गया है लेकिन यह माना जा रहा है कि यह होंडा सिटी और मारुति सुजुकी सियाज के सेगमेंट में आ रही है। यानी इसकी अलग-अलग वैरियंट्स की कीमत 8 से 12 लाख रुपये के बीच में रहेगी। कंपनी का दावा है कि इस कार में 12 ऐसे फीचर्स हैं जो इस सेगमेंट की दूसरी कारों में नहीं हैं। सेफ्टी के लिए इसमें 7 एयरबैग्स दिए हैं। रेगुलर सेफ्टी और कंफर्ट फीचर्स के अलावा इसमें टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, रूफ माउंटेड रियर एयर वेंट्स, फ्रंट पार्किंग सेंसर्स, इलेक्ट्रिक ड्राइवर सीट, ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन विद पैडल शिफ्ट सिस्टम जैसे ढेरों फीचर्स दिए गए हैं। यह गाड़ी दुनिया के 120 देशों में टोयोटा बेच रही है।
ह्यूंदै की सिस्टर कंपनी किआ मोटर कॉरपोरेशन ने अपने 16 मॉडल्स को सामने रखा। 2019 में इनमें से कुछ मॉडल्स इंडियन मार्केट में लॉन्च किए जाएंगे। खासतौर पर इंडियन मार्केट के लिए डिजाइन किया गया  कॉन्सेप्ट भी शोकेस किया गया।
Yamaha ने YZF-R15 वर्जन 3.0 को भारत में लॉन्च किया। लैटेस्ट वर्जन की कीमत 1.25 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है। नई YZF-R15 की सबसे बड़ी खूबी इसका इंजन है। इसमें नया फ्यूल इंजेक्शन के साथ 155.1cc सिंगल-सिलिंडर लिक्विड-कूल्ड फोर-स्ट्रोक SOHC इंजन दिया गया है।
होंडा कार्स इंडिया ने अपनी कॉम्पैक्ट सिडैन नेक्स्ट जेनरेशन होंडा अमेज का वल्र्ड प्रीमियर किया। यह कार अगले फाइनैंशियल ईयर में लॉन्च होगी। सेकंड जेनरेशन होंडा अमेज का एक्सटीरियर काफी स्टाइलिश है। इसके अलावा कंपनी ने 5वीं जेनरेशन की होंडा सीआर.वी और टेंथ जेनरेशन की होंडा सिविक को भी अन्वेल किया। दोनों ही मॉडल 2018.19 में लॉन्च होंगे। नई सीआरवी की खास बात यह है कि इसमें इस बार 7 सीटों का ऑप्शन मिलेगा और पेट्रोल के अलावा इस बार इसमें डीजल इंजन भी मिलेगा।
मर्सेडीज के सुपरलग्जरी ब्रैंड मेबैक की कारों की कीमतें भी 4 से 5 करोड़ रुपये से शुरू होती हैं लेकिन अब कंपनी ने कुछ कम कीमत में मेबैक ब्रैंड की कारें लॉन्च की हैं। बुधवार को एक्सपो में मर्सेडीज ने 2.73 करोड़ रुपये की कीमत में मेबैक एस 650 और 1.94 करोड़ रुपये की कीमत में मेबैक एस 560 को लॉन्च किया। इसके अलावा कंपनी ने ई.क्लास का ऑल टैरेन मॉडल पेश किया। कॉन्सेप्ट म्फ के माध्यम से कंपनी ने यह दिखाने की कोशिश की कि इलेक्ट्रिक कारें न सिर्फ स्पोर्ट कारों की तरह तेज हो सकती हैं बल्कि एसयूवी की तरह दमदार भी हो सकती हैं।
ह्यूंदै की नई एलीट आई20 भी फेस की गई। इसकी खूबी 17.77 सेमीण् का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम और ऑडियो, विडियो नैविगेशन है। कार ड्यूल टोर एक्सटीरियर कलर ऑप्शन के साथ आती है। इसमें 6 एयरबैग्स दिए गए हैं। यह डीजलकृपेट्रोलए दोनों वर्जनों में आएगी। कार का लुक स्पॉर्टी है। कार में सिंगल क्लिक के जरिए उसकी हेल्थ मिनिस्ट्रीए ड्राइविंग हिस्ट्री पता कर सकते हैं। कंपनी ने इलेक्ट्रिक वीकल श्इवोनिकश् ने भी अट्रैक्ट किया। कंपनी ने इसे शोकेस किया है। यह दुनिया की पहली कार हैए जो कि 3 इलेक्ट्रिकफाइड वर्जन के साथ तैयार की गई है। ये हैं. हाइब्रिडए प्लगकृइन हाइब्रिड और ऑल इलेक्ट्रिक।
जर्मन कार लग्जरी कार कंपनी ने भी ऑटो एक्सपो में 6 सीरीज जीटी को लॉन्च किया। इस कार की शुरुआती कीमत 58.9 लाख रुपए है। यह एक्स शोरूम कीमत है। यह बीएमडब्ल्यू की पहली कार है जिसमें बीएस6 नॉम्र्स वाला इंजन लगा है। बता दें कि बीएस6 नॉम्र्स इंडिया में 2020 में लागू होने हैं। इस गाड़ी में 2 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन लगा है जो कि 258 बीएचपी का पावर और 400 न्यूटन मीटर टॉर्क जेनरेट करता है। इसके अलावा बीएमडब्ल्यू की दो बाइक्स भी लॉन्च की गईं। एफ 750 जीएस की कीमत 12.2 लाख रुपए और एफ 850 जीएस की कीमत 13.7 लाख रुपए रखी गई।
टीवीएस मोटर्स ने नया कॉन्सेप्ट स्कूटर शोकेस किया है। यह स्कूटर एक परफॉर्मेंस.ओरिएंटेड इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट स्कूटर होगा और इसका नाम टीवीए क्रेऑन रखा गया है। कंपनी की मानें तो क्रेऑन एक इलेक्ट्रिक स्कूटर हैए बल्कि पर्यावरण के लिए बिल्कुल नुकसानदायक नहीं है। क्रेऑन को नेक्स्ट जनरेशन का इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाया है। स्पीड के मुकाबले में क्रेऑन महज 5ण्1 सेकंड में 0.60 किमी प्रति घंटा की स्पीड पकड़ लेता है। इसे एक बार फुल चार्ज करने के बाद 80 किमी तक चलाया जा सकता है और सिर्फ 60 मिनट में ही यह फुल चार्ज हो जाता है। कंपनी ने इस स्कूटर को बेहतर डिजाइन और स्पोर्टी स्टाइल में शोकेस किया है जो ऑटो एक्सपो 2018 के पहले दिन का शो स्टॉपर रहा। कंपनी जल्द ही बाजार में अपना एक इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करेगी जो टीवीएस क्रेऑन पर आधारित होगा। जैसा ज्टै के इस स्कूटर का कॉन्सेप्ट मॉडल दिख रहा हैए ऐसे में माना जा सकता है कि कंपनी इस ई.स्कूटर का प्रोडक्शन मॉडल भी काफी बेहतर बनाएगी।
होंडा ने 160 सीसी के इंजन से लैस नई बाइक एक्स ब्लेड को लॉन्च किया। अग्रेसिव लुक वाली इस बाइक को यूथ को टारगेट करते हुए पेश किया गया है। होंडा का नया एक्टिवा 5जी एलईडी हैडलेंप के साथ आएगा। इसके अलावा इसमें सीट के नीचे सामान रखने के लिए 18 लीटर का स्पेस दिया गया है। इसके अलावा इसमें कॉम्बी ब्रेक सिस्टम और मोबाइल के लिए चार्जिंग सॉकेट भी दिया गया है। आपको बता दें कि कंपनी पहले से ही भारत में एक्टिवा 4जी को सेल कर रही है। यह 110सीसी के इंजन के साथ आता है।
हीरो मोटोकॉर्प ने नई एक्सपल्स कॉन्सेप्ट मोटरसाइकल पेश कर दी है। इस मोटरसाइकल को कंपनी ने पिछले साल ईआईसीएमए में प्रदर्शित किया था। हीरो एक्सपल्स ब्रांड की आने वाली एडवेंचर मोटरसाइकल है। इस मोटरसाइकल के साथ एडवेंचर सेगमेंट में कंपनी टू वीलर की पारी एक बार फिर शुरू कर रही है। नए मॉडल को हीरो इम्पल्स का अपग्रेड मॉडल भी कहा जा सकता है। बाजार में आने वाली हीरो एक्सपल्स को इस साल जून.जुलाई के आसपास लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

You May Also Like

English News