Sanitary Napking: अमौसी एयरपोर्ट पर लगी सेनेटरी पैड मशीन, 5 रुपये में मिलेगी!

लखनऊ: बालीवुड की फिल्म पैडमैन के बाद लोग के बीच सेनेटरी पैड को लेकर काफी जागरूकता बढ़ गयी है। शायद यही वजह है कि महिलाओं की पीरियड के दौरान समस्या का सामान न करना पड़ा इसके लिए लिए तरह-तरह के प्रयोग किये जा रहे हैं।


अब महिलाओं के लिए चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पर सेनेटरी पैड एटीएम मशीनें लगाई गई हैं। इन मशीनों में पांच रुपए का सिक्का डालने पर एक पैड निकलता है। एयरपोर्ट के सातों महिला शौचालयों में ये मशीनें लगा दी गई हैं। एक मशीन की क्षमता 25 पैड की होगी।

इसके पूर्व सबसे पहले इन्दौर एयरपोर्ट पर पिछले वर्ष अक्तूबर में यह सुविधा शुरू की गई थी। एयरपोर्ट के विशेष कार्याधिकारी संजय कुमार नारायण ने बताया कि इन्दौर एयरपोर्ट की निदेशक आर्यामा सान्याल ने यह शुरुआत की थी जिसको मुख्यालय ने काफी सराहा था।

इसके बाद अन्य एयरपोर्टों के लिए भी यह दिशा निर्देश जारी कर दिए गए। इस मशीन में हिन्दी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में निर्देश मिलते हैं जिनको सुनकर कोई भी महिला आसानी से समझ सकती है कि इसको प्रयोग कैसे करना है। शुरुआती दौर में प्रत्येक मशीन के पास एक सहायिका की ड्यूटी लगाई गई है जो महिलाओं की मदद करेंगी।

You May Also Like

English News