12वीं के बाद आप ऐसे बन सकते है IPS ऑफिसर ?

वर्तमान में हर व्यक्ति चाहता है कि वह खूब पढ़ाई लिखाई करें और अंत में पढ़ाई लिखाई करने के बाद उसे एक अच्छी सी नौकरी मिल जाए. अधिकतर लोगों का सपना होता है कि वे IPS ऑफिसर बने. लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह पैदा होता है कि आखिर IPS ऑफिसर कैसे बनते हैं ? लेकिन आपको इस सवाल से घबराने की कतई भी आवश्यकता नही हैं. आज हम आपको बताएंगे कि आखिर IPS ऑफिसर बनने के लिए क्या होना या क्या किया जाना आवश्यक हैं.वर्तमान में हर व्यक्ति चाहता है कि वह खूब पढ़ाई लिखाई करें और अंत में पढ़ाई लिखाई करने के बाद उसे एक अच्छी सी नौकरी मिल जाए. अधिकतर लोगों का सपना होता है कि वे IPS ऑफिसर बने. लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह पैदा होता है कि आखिर IPS ऑफिसर कैसे बनते हैं ? लेकिन आपको इस सवाल से घबराने की कतई भी आवश्यकता नही हैं. आज हम आपको बताएंगे कि आखिर IPS ऑफिसर बनने के लिए क्या होना या क्या किया जाना आवश्यक हैं.   1...12वीं कक्षा पास करें...  किसी भी बड़ी या सरकारी नौकरी के लिए वर्तमान में 12वीं कक्षा पास करना अत्यंत आवश्यक हैं.  2...ग्रेजुएशन करें कम्प्लीट (किसी भी कोर्स में)...  12वीं कक्षा पास करने के बाद आपका पूरा ध्यान स्नातक की पढ़ाई कम्प्लीट करने पर होना चाहिए. ध्यान रखें कि IPS बनने के लिए आप ग्रेजुएशन किसी भी कोर्स में पूरा कर सकते हैं.   3...UPSC परीक्षा के लिए करें आवेदन...  स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद आपको अब यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा. IPS ,IAS IRS जैसी एग्जाम के लिए UPSC एग्जाम देना जरूरी हैं.   4...प्रिलिमिनरी एग्जाम क्लियर करें...  UPSC के लिए आवेदन करने के बाद आपको सबसे पहले THE PRELIMINARY EXAM क्लियर करना होगा.   5...अब गुजरें इस EXAM से...  THE PRELIMINARY EXAM क्लियर करने के बाद आपको में एग्जाम में कुल 9 पेपर देने होंगे. जहां रिटन के साथ आपको साक्षात्कार भी देना होगा.   6...अब गुजरें इंटरव्यू राउंड से...  इन सब स्थितियों से गुजरने के बाद अब आप अंतिम पड़ाव पर होंगे. आपको यहां लगातार इंटरव्यू राउंड से गुजरना होगा. आपको व्यक्तिगत इंटरव्यू से गुजरना होगा. जो कि 45 मिनट का होता हैं. यहां आपसे कई तिरह के सवाल पूछे जा सकते हैं. अतः आप अपनी तैयारियों में कोई भी कसर ना छोड़ें.     7...इस पड़ाव पर पहुंचकर आप बनेंगे आईपीएस ऑफिसर...  इंटरव्यू प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद अब आपको आईपीएस ऑफिसर की ट्रेनिंग से गुजरना होगा. इसके लिए आपको भारत के बड़े-बड़े शहरों जैसे मसूरी और हैदराबाद आदि में जाना होगा. यहां सफलतापूर्वक ट्रेनिंग पूर्ण करने के बाद आपको पोस्टिंग दी जाती है. और आप इस तरह एक सफल IPS ऑफिसर बन सकते हैं.  

1…12वीं कक्षा पास करें…

किसी भी बड़ी या सरकारी नौकरी के लिए वर्तमान में 12वीं कक्षा पास करना अत्यंत आवश्यक हैं.

2…ग्रेजुएशन करें कम्प्लीट (किसी भी कोर्स में)…

12वीं कक्षा पास करने के बाद आपका पूरा ध्यान स्नातक की पढ़ाई कम्प्लीट करने पर होना चाहिए. ध्यान रखें कि IPS बनने के लिए आप ग्रेजुएशन किसी भी कोर्स में पूरा कर सकते हैं. 

3…UPSC परीक्षा के लिए करें आवेदन…

स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद आपको अब यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा. IPS ,IAS IRS जैसी एग्जाम के लिए UPSC एग्जाम देना जरूरी हैं. 

4…प्रिलिमिनरी एग्जाम क्लियर करें…

UPSC के लिए आवेदन करने के बाद आपको सबसे पहले THE PRELIMINARY EXAM क्लियर करना होगा. 

5…अब गुजरें इस EXAM से…

THE PRELIMINARY EXAM क्लियर करने के बाद आपको में एग्जाम में कुल 9 पेपर देने होंगे. जहां रिटन के साथ आपको साक्षात्कार भी देना होगा. 

6…अब गुजरें इंटरव्यू राउंड से…

इन सब स्थितियों से गुजरने के बाद अब आप अंतिम पड़ाव पर होंगे. आपको यहां लगातार इंटरव्यू राउंड से गुजरना होगा. आपको व्यक्तिगत इंटरव्यू से गुजरना होगा. जो कि 45 मिनट का होता हैं. यहां आपसे कई तिरह के सवाल पूछे जा सकते हैं. अतः आप अपनी तैयारियों में कोई भी कसर ना छोड़ें.   

7…इस पड़ाव पर पहुंचकर आप बनेंगे आईपीएस ऑफिसर…

इंटरव्यू प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद अब आपको आईपीएस ऑफिसर की ट्रेनिंग से गुजरना होगा. इसके लिए आपको भारत के बड़े-बड़े शहरों जैसे मसूरी और हैदराबाद आदि में जाना होगा. यहां सफलतापूर्वक ट्रेनिंग पूर्ण करने के बाद आपको पोस्टिंग दी जाती है. और आप इस तरह एक सफल IPS ऑफिसर बन सकते हैं. 

You May Also Like

English News