IPL 2018: पल-पल बदलता रहा मैच, राजस्थान ने तीन विकेट से जीत दर्ज की!

जयपुर: आईपीएल के 21वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियंस को 3 विकेट से हरा दिया। बेहद रोमांचक मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने 5 विकेट पर 167 रन बनाए। जवाब में रॉयल्स की टीम ने 2 गेंद शेष रहते कृष्णप्पा गौतम नाबाद 33 रन, 11 गेंद, 4 चौके और 2 छक्के के छक्के से जीत दर्ज की। उनके अलावा संजू सैमसन ने 52 और बेन स्टोक्स ने 40 रनों की उपयोगी पारी खेलीं। इस जीत के साथ ही राजस्थान की टीम पॉइंट्स टेबल में 6 पॉइंट के साथ 5वें नंबर पर पहुंच चुकी है।


आईपीएल के अपने डेब्यू मैच में उम्दा परफॉर्मेंस करने वाले तेज गेंदबाज जोफरा आर्चर को मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया। आर्चर ने 4 ओवर में 22 रन देकर 3 विकेट झटके और मुंबई को बड़े स्कोर पर जाने से रोक दिया। आर्चर ने अपने ये तीनों विकेट एक ही ओवर में लिए थे। 168 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। इस सत्र में पहली बार ओपनिंग करने उतरे राहुल त्रिपाठी के रूप में राजस्थान को पहला झटका लगा।

उन्हें क्रुणाल पंड्या ने सूर्यकुमार के हाथों कैच आउट कराया। टीम अभी संभल पाती इससे पहले ही मिशेल मैकलेनघन ने कप्तान रहाणे को क्रुणाल पंड्या के हाथों लपकवा दिया। यह विकेट 38 रन के टीम स्कोर पर गिरा। इसके बाद जबरदस्त फॉर्म में चल रहे संजू सैमसन और बेन स्टोक्स ने राजस्थान की पारी संभाली। दोनों पहले सिंगल चुराकर स्ट्राइक रोटेट किया फिर कुछ अच्छे शॉट्स लगाकर स्कोर 100 रनों के पार पहुंचा दिया। हालांकिए बेन स्टोक्स फिफ्टी के करीब थे तभी हार्दिक पंड्या ने उन्हें बोल्ड कर मुंबई को तीसरी सफलता दिला दी।

स्टोक्स और सैमसन ने तीसरे विकेट के लिए 72 रन जोड़े। राजस्थान जीत ओर जाती दिख रही थी कि बदलाव के तौर पर बोलिंग करने आए जसप्रीत बुमराह ने 17वें ओवर में दो लगातार बॉल पर संजू सैमसन ;52 रन और जोस बटलर को आउट कर मैच को रोमांचक बना दिया। इसके अलगे ही ओवर में मुस्तफिजुर ने हेनरिक क्लासेन को आउट कर मुंबई को मैच में वापस ला दिया। अब आखिरी 12 बॉल में 24 रन चाहिए थे। आर्चर और गौतम ने जसप्रीत बुमराह द्वारा किए गए 19वें ओवर में 18 रन ठोककर मैच को और रोमांचक बना दिया।

अब जीत के लिए चाहिए थे 6 बॉल में 10 रन और गेंद थी मिशेल मैकलेनघन के हाथ में। उन्होंने पहली गेंद पर आर्चर को हार्दिक पंड्या के हाथों कैच कराया तो अगली बॉल पर कृष्णप्पा गौतम ने चौका लगा दिया। अब राजस्थान को जीत के लिए चाहिए थे 4 गेंदों में 6 रन। ओवर की तीसरी गेंद डॉट रही लेकिन अगली ही गेंद को गौतम ने जोरदार हिट लगाते हुए सीमारेखा से बाहर भेज दिया। इसके साथ ही राजस्थान ने मुकाबला जीत लिया। इससे पहले मुंबई इंडियंस ने राजस्थान रॉयल्स को जीत के लिए 168 रनों का लक्ष्य दिया।

खराब शुरुआत के बाद सूर्यकुमार 72 और ईशान किशन 58 ने दूसरे विकेट के लिए 129 रनों की साझेदारी करते हुए पारी को संभालाए लेकिन स्लॉग ओवर्स में डेब्यू स्टार आर्चर ने 3 विकेट झटककर सीन ही बदल दिया। 200 रन के पार जाती दिख रही मुंबई 7 विकेट खोकर 167 रन ही बना सकी। धवल ने दो और जयदेव उनादकत ने 1 विकेट लिया। टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी मुंबई इंडियंस टीम की शुरुआत खराब रही। उसे पहले ही ओवर में पहला झटका लगा।

धवल कुलकर्णी ने ओवर की चौथी बॉल पर खतरनाक फॉर्म में चल रहे ओपनर इविन लुइस को बोल्ड कर दिया। इसके बाद सूर्यकुमार और ईशान किशन ने संभलकर खेलना शुरू किया। किशन ने तो धीमी शुरुआत कीए लेकिन सूर्यकुमार विस्फोटक अंदाज में दिखे। मुंबई के 50 रन 7वें ओवर की अंतिम बॉल पर सूर्यकुमार के चौका से पूरे हुए जबकि 100 रन 11.4 ओवर में पूरे हुए। इस दौरान दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर 8वें ओवर में 12ए 9वें ओवर में 11 और 10वें ओवर में 18 रन जुटाते हुए मुंबई की रन गति को रफ्तार दे दी।

सूर्यकुमार ने सिर्फ 29 गेंदों में अपनी तीसरी हाफ सेंचुरी पूरी की तो ईशान किशन ने इस आकंड़े तक पहुंचने के लिए 37 गेंदों का सामना किया। उनकी यह आईपीएल में दूसरी फिफ्टी रही। 15वें ओवर में बदलाव के रूप में आए धवल कुलकर्णी ने ईशान किशन को जोस बटलर के हाथों लपकवाकर इस जोड़ी को तोड़ा। हालांकि तब तक वह अपना काम कर चुके थे।

उनके और सूर्यकुमार के बीच दूसरे विकेट के लिए शानदार 129 रनों की शतकीय साझेदारी हुई। किशन ने 42 गेंदों में 4 चौके और 3 छक्के लगाए। इसके कुछ ही देर बाद सूर्यकुमार जयदेव उनादकत के शिकार बने तो राहित शर्मा रहाणे के सटीक थ्रो पर रन आउट हो गए। 19वें ओवर में बॉलिंग करने आए अपना पहला मैच खेल रहे जोफ्रा आर्चर ने 3 बल्लेबाजों को पविलियन भेजकर सीन ही बदल दिया।

क्रुणाल पंड्या जहां आर्चर की बॉल पर बड़ी हिट लगाने चक्कर में सीमारेखा के पास क्लासेन के हाथों लपके गए तो हार्दिक और मिशेल मैकलेनगन बोल्ड हो गए। सूर्यकुमार और ईशान किशन के रहते टीम का स्कोर 200 के पार पहुंचता दिख रहा थाए लेकिन रोहित, क्रुणाल, हार्दिक पंड्या और मिशेल मैकलेनगन के सस्ते में आउट होने के बाद रन गति पर ब्रेक लग गई और स्कोर 167 तक ही पहुंच सका। पोलार्ड 21 रन बनाकर नाबाद लौटे।

You May Also Like

English News