Temperature: मौसम ने बदला मिजाज, अधिकतर शहरों का तापमान 40 तक पहुंचा!

लखनऊ: अचानक मौसम में गरमाहट ने मौसम का मिजाज ही बदल दिया है। उत्तर प्रदेश में अधिकतर शहरों में पारा 40 डिग्री के पार पहुंच गया है। यूपी का इलाहाबाद शहर सबसे अधिक गर्म रहा। दूसरे नम्बर पर झांसी रहा।


इलाहाबाद सूबे का सबसे गर्म शहर दर्ज किया गयाए जबकि झांसी दूसरे स्थान पर और अलीगढ़ तीसरे स्थान पर रहा। गर्मी का यह सितम गुरुवार भी जारी रहेगा लेकिन कल से आंधी आने और बूंदाबांदी के आसार हैं जिससे तापमान में कमी आएगी और गर्मी से राहत मिल सकती है। बुधवार सुबह से ही तपिश महसूस होने लगी थी।

सुबह 9 बजे ही पारा 36 डिग्री को पार कर गयाए जो दोपहर में 41.6 डिग्री तक पहुंच गया। शाम 5 बजे तक पारा 40 डिग्री के पार रहा। बुधवार को पारा सामान्य से एक डिग्री ऊपर रहा। तेज गर्मी के कारण दो पहिया वाहन सवारों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा वहीं लू के थपेड़ों से स्कूल से लौटने वाले बच्चे बेहाल हो गए।

स्कूलों की छुट्टियां दोपहर 1.30 से 2 बजे के बीच होने के कारण ज्यादातर बच्चे दोपहर तीन बजे तक ही घर पहुंच रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार एक चक्रवाती सिस्टम पंजाब तथा आसपास के हिस्सों पर विकसित हो रहा है। इसी के साथ एक ट्रफ लाइन उत्तर प्रदेश तक बन रही है। इसी वजह से मौसम में परिवर्तन संभावित है। इससे इन दो दिनों में तापमान से कुछ राहत मिल सकती है।

राज्य के पश्चिमी भागों के अलावा मध्य यूपी और पूर्वी क्षेत्रों के कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है। इससे तापमान में कमी आ सकती है वहीं कुछ जगह गरज-चमक संग बूंदाबांदी के भी आसार रहेंगे। मौसम का मिजाज बदलने के कारण आगरा में स्मारकों और बाजारों में लोगों के घूमने का समय भी बदल गया है।

ताजमहल, आगरा किला, फतेहपुर सीकरी समेत स्मारकों पर अब दोपहर में सन्नाटा दिख रहा है। वहीं कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक जिन लोगों ने गेहूं की कटाई कर ली है वे किसान उसकी मड़ाई आज या कल में कर लें। 27 और 28 के बीच बारिश होने की वजह से दिक्कत हो जाएगी। जो किसान बारिश से पहले मड़ाई नहीं करा पाते हैंए वे अप्रैल के आखिरी दिनों तक रुकें। पहली मई के बाद ही मड़ाई करना अच्छा रहेगा मौसम विभाग के अनुसार मई के पहले सप्ताह में बारिश और तेज हवा की कोई गुंजाइश नहीं है।
सूबे में गर्मी का ये हाल

शहर                 अधिकतम        न्यूनतम
इलाहाबाद       42.8                   22
झांसी             42.7                 21.8
अलीगढ़         41.8                20.6
आगरा          41.6                  21.8
वाराणसी      41.2                 21.1
सुल्तानपुर   41.2                 19.2
कानपुर       40.8                 20.8
मेरठ           40.7                  19.3
लखनऊ     40.6                   19.3
फुर्सतगं ज 40.6                 17.8

You May Also Like

English News