Big Breaking: जारी हो गया UP Board Results, हाईस्कूल में अंजलि और इण्टर में रजनीश बने टॉपर!

इलाहाबाद: यूपी बोर्ड ने कक्षा 12वीं और 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। आपको बता दें कि रिजल्ट को लेकर कहीं पर छात्र घबराए नजर आ रहे हैं तो कहीं पर उत्साह का माहौल बना हुआ है। इस बार रिजल्ट की घोषणा समय से पहले ही कर दी गई है। जिसका मुख्य कारण बच्चों की हायर स्टडी को प्रोत्साहन देना है।


हाईस्कूल का रिजल्ट 75.16 प्रतिशत रहा जबकि इंटर का रिजल्ट 72.43 प्रतिशत रहा। हाईस्कूल में इलाहाबाद की अंजलि वर्मा ने टॉप किया है। 12वीं में फतेहपुर के रजनीश शुक्ला रहे अव्वल। यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे बस एक घंटे में होंगे जारीए अधिकारी बोर्ड ऑफिस पहुंच चुके हैं। बैठक के बाद सभी अधिकारी पत्रकार वार्ता कर रिजल्ट घोषित करेंगे।

परीक्षा परिणाम जारी होने से पहले यूपी बोर्ड के अधिकारी एक बैठक करेंगे। इसमें बोर्ड के पदेन सभापति और माध्यमिक शिक्षा निदेशक डॉ अवध नरेश शर्माए सचिव नीना श्रीवास्तव के अलावा अन्य सदस्य होंगे। चौथी बार इंटर और हाईस्कूल का रिजल्ट एक साथ जारी किया जा रहा है। यह 2015 में शुरू हुई थी। 2017 की परीक्षा में हाईस्कूल में जय मां सरस्वती ज्ञान मंदिर इंटर कॉलेज राधानगर फतेहपुर की छात्रा तेजस्वी देवी ने सूबे में पहला स्थान प्राप्त किया था। उसे 95.83 प्रतिशत अंक मिले थे।

इंटरमीडिएट में भी फतेहपुर की ही छात्रा ने सूबे में प्रथम स्थान प्राप्त किया था। इंटरमीडिएट की टॉपर सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज रघुवंशपुरम फतेहपुर की छात्रा प्रियांशी तिवारी को 96.20 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए थे। इस बार 3655691 परीक्षार्थी 10वीं में पंजीकृत थे।

वहीं 2981327 परीक्षार्थी इंटर में पंजीकृत थे। कुल 660507 हाईस्कूल के छात्रों ने छोड़ी परीक्षा और 469279 इंटर के विद्यार्थियों ने छोड़ी परीक्षा। 11 मार्च 2018 को खत्म हुई परीक्षा हुई थी। 17 मार्च से कॉपियों का मूल्यांकन शुरू हुआ था। 31 मार्च को उत्तर पुस्तिकाओं की जांच पूरी हुई। UP Board की आधिकारिक वेबसाइट  upresults.nic.in  पर लॉग इन करें।

You May Also Like

English News