KKR vs RR: कोलकाता नाइटराइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को 25 रनों से हराया!

कोलकाता: कोलकाता नाइटराइडर्स ने कप्तान दिनेश कार्तिक की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत राजस्थान रॉयल्स को 25 रन से हरा दिया। कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में बुधवार को खेले गए एलिमिनेटर मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए केकेआर ने निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 169 रन बनाए। जिसके जवाब में राजस्थान रॉयल्स 4 विकेट खोकर 144 रन ही बना सकी।


इस मुकाबले में शानदार प्रदर्शन करने के लिए आंद्रे रसेल को मैन ऑफ द मैच चुना गया। उन्होंने 25 गेंदों पर 3 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 49 रन की नाबाद पारी खेली। बता दें कि इस जीत के साथ ही आईपीएल में दो बार की चैंपियन रह चुकी कोलकाता नाइटराइडर्स का मनोबल काफी बढ़ा है और अब दूसरे क्वालीफायर में शुक्रवार को केकेआर का मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद से होगा।

वहीं केकेआर के हाथों मिली इस हार के साथ ही राजस्थान रॉयल्स का सफर आईपीएल सीजन-11 से खत्म हुआ। इससे पहले कोलकाता नाइटराइडर्स द्वारा मिले 170 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स को कप्तान अजिंक्य रहाणे और राहुल त्रिपाठी की जोड़ी ने जोरदार शुरुआत दिलाईए लेकिन छठे ओवर की पहली गेंद पर पीयूष चावला ने राहुल त्रिपाठी को खुद की गेंद पर लपकते हुए चलता किया।

पहले विकेट के लिए रहाणे और त्रिपाठी के बीच 47 रन की साझेदारी हुई। यहां से रहाणे और संजू सैमसन ने पारी को संभाला और स्कोर को 100 के पार पहुंचाया। मगर 15वें ओवर की पहली गेंद पर चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने अजिंक्य रहाणे को कट एंड बोल्ड किया। रहाणे ने 41 गेंदों पर 4 चौकों और 1 छक्के की मदद से 46 रन की पारी खेली। दूसरे विकेट के लिए सैमसन और रहाणे के बीच 62 रन की साझेदारी हुई।

कप्तान कार्तिक के आउट होने के कुछ ही देर बाद संजू सैमसन भी आउट हो गए। 17वें ओवर की पांचवी गेंद पर पीयूष चावला ने सैमसन को जावोन सील्र्स के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। सैमसन ने 38 गेंदों पर 4 चौकों और 2 छक्कों की मदद से शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। इसके अलावा 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर प्रसिद्ध कृष्मा ने स्टुअर्ट बिन्नी को क्रिस लिन के हाथों कैच आउट कराया।

वहीं कोलकाता की तरफ से पीयूष चावला ने दो जबकि पी कृष्णा और कुलदीप यादव ने संयुक्त रूप से 1-1 विकेट लिए। इससे पहले कोलकाता नाइटराइडर्स ने बुधवार को राजस्थान रॉयल्स के सामने जीत के लिए 170 रन का लक्ष्य रखा था। टॉस हराकर पहले बल्लेबाजी करते हुए केकेआर ने निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 169 रन बनाए। आंद्रे रसेल ने 25 गेंदों पर 3 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 49 रन की नाबाद पारी खेली। टॉस हराकर पहले बल्लेबाजी करते हुए केकेआर की शुरुआत थोड़ी निराशाजनक रही।

पहले ही ओवर में कोलकाता नाइटराइडर्स को सुनील नरेन के रूप में सबसे बड़ा झटका लगा। गौतम की गेंद पर नरेन ने आगे बढ़कर खेलने की कोशिश की लेकिन विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिच क्लासेन ने उन्हें स्टंप आउट किया। इसके बाद एक बार फिर के गौतम ने रॉबिन उथप्पा को अपना शिकार बनाया। गौतम ने उन्हें खुद की गेंद पर कैच आउट कराते हुए चलता किया। इसके बाद चौथे ओवर की चौथी गेंद पर जोफ्रा आर्चर ने नितीश राणा ;3द्ध के रूप में कोलकाता को तीसरा झटका दिया।

उन्होंने राणा को जयदेव उनादकट के हाथों कैच आउट कराया। वहींए आठवें ओवर की आखिरी गेंद पर राजस्थान रॉयल्स को क्रिस लिन ;18द्ध के रूप में सबसे बड़ी सफलता मिली। श्रेयस गोपाल ने खुद की गेंद पर उन्हें कैच आउट कराते हुए चलता किया। चौथे विकेट के लिए लिन और कार्तिक के बीच 27 रन की ाझेदारी हुई।

क्रिल लिन के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को जोफ्राा आर्चर ने विकेटकीपर क्लासेन के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। पांचवें विकेट के लिए गिल और कार्तिक के बीच 55 रन की शानदार साझेदारी हुई। 18वें ओवर पर पहली गेंद पर बेन लाफलिन ने केकेआर के कप्तान दिनेश कार्तिक को अपना शिकार बनाया। उन्होंने 38 गेंदों पर 4 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 52 रन की अर्धशतकीय पारी खेली।

इसके बाद आखिरी ओवर की चौथी गेंद पर बेन लाफलिन ने जावोन सील्र्स ;2द्ध को आर्चर के हाथों कैच आउट कराया। इसके अलावा पीयूष चावला शून्य बनाकर नाबाद डगआउट लौटे। राजस्थान की तरफ से गौतम, आर्चर और लाफलिन ने संयुक्त रूप से 2.2 विकेट लिए जबकि श्रेयस गोपाल ने 1 विकेट चटकाए। इससे पहले राजस्थान रॉयल्स के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने बुधवार को कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ आईपीएल 2018 के एलिमिनेटर मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। इस मुकाबले के लिए दोनों टीमों में कोई बदलाव नहीं किया गया था।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com