Big News: सर्वे ने किया खुलसा इन दो राज्यों में भाजपा को हो सकता है कि भारी नुकसान!

नई दिल्ली: राजस्थान और मध्यप्रदेश में इस साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इन दोनों ही राज्यों में फिलहाल भाजपा की सरकार है। यदि सीएडीएस-लोकनीति सर्वेक्षण पर विश्वास किया जाए तो यह दोनों ही राज्य भाजपा के हाथ से निकल सकते हैं।


इस सर्वेक्षण के अनुसार दोनों राज्यों में कांग्रेस भाजपा से 5 प्रतिशत से 15 प्रतिशत अंक आगे है। ऐसा लग रहा है कि इन राज्यों में द्विध्रुवीय नतीजे सामने आएंगे। वोट प्रतिशत के अंतर की वजह से सीटों की संख्या में काफी बड़ा अंतर आ सकता है। सर्वेक्षण की यह बातें सीएसडीएस-लोकनीति मूड ऑफ द नेशन के तीसरे चरण के सर्वेक्षण में सामने आई हैं।

इस सर्वेक्षण में 19 राज्यों के 15 हजार लोगों से 10 अप्रैल से 17 मई के बातचीत की गई थी। इसके पहले चरण के लिए सर्वेक्षण मई 2017 से जनवरी 2018 के बीच किया गया था। यानी उत्तर प्रदेश और गुजरात विधानसभा चुनाव नतीजों के ठीक बाद।

सर्वेक्षण के नतीजों के अनुसार भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के खिलाफ लोगों में विरोध की लहर है। वहीं पिछले एक साल में कांग्रेस आधे से भी कम हो गई है। सर्वेक्षण के अनुसार भारत में रहने वाले आधे से ज्यादा धार्मिल अल्पसंख्यक और दलित जहां मोदी सरकार को दूसरा मौका देने के खिलाफ हैं।

वहीं हिंदू और ऊंची जाति के लोगों के साथ ही अन्य पिछड़ा वर्ग मोदी के पक्ष में है और उनकी सरकार को एक और मौका देना चाहता है। सर्वेक्षण के अनुसार प्रधानमंत्री पद के लिए जहां नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी को बराबर 43 प्रतिशत अंक मिले हैं। वहीं राहुल की लोकप्रियता लोगों में बढ़ रही है जबकि मोदी की घट रही है। हालांकि 25 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्हें मोदी पहले पसंद नहीं थे लेकिन अब हैं। 29 प्रतिशत लोगों को पहले के मुकाबले अब राहुल पसंद हैं।

You May Also Like

English News