13 हजार कर्मचारियों की छंटनी करेगा रेलवे, पीयूष गोयल ने दिया यह अहम निर्देश

रेल मंत्रालय देश भर में अपने 13 हजार से अधिक रेल कर्मियों को नौकरी से निकालने जा रहा है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बारे में निर्देश जारी कर दिए हैं। रेलवे की हालत को सुधारने और कर्मचारियों की जवाबदेही तय करने के लिए पीयूष गोयल लगातार रेलवे की माली हालत सुधारने का प्रयास कर रहे हैं। 13 हजार कर्मचारियों की छंटनी करेगा रेलवे, पीयूष गोयल ने दिया यह अहम निर्देशरेलवे में इस वक्त हैं 13 लाख कर्मचारी

रेलवे में इस वक्त 13 लाख कर्मचारी काम कर रहे हैं। जिन कर्मचारियों को निकाला जा रहा है वो पूरी संख्या का 1 फीसदी है। यह एक फीसदी कर्मचारी काफी लंबे समय से बिना कारण के नौकरी से गैरहाजिर चल रहे थे। इसके लिए देश भर के सभी रेलवे जोन में ऐसे कर्मचारियों का पता लगाने के लिए एक अभियान चलाया गया था। 

नियमों के अनुसार हटाया जाएगा

रेलवे ने इन गैरहाजिर कर्मचारियों की सेवाएं समाप्त करने के लिए नियमों के तहत अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू की है। रेलवे ने सभी अधिकारियों और पर्यवेक्षकों को उचित प्रक्रिया पर अमल के बाद कर्मचारियों की सूची से इनका नाम हटाने का निर्देश दिया है।

कर्मचारियों का होगा उत्साहवर्धन
रेलवे ने बयान में कहा कि इससे जहां एक तरफ कर्मचारियों का उत्साहवर्धन होगा, वहीं गैरहाजिर रहने वाले कर्मचारियों को सबक भी मिलेगा। हालांकि रेलवे ने 26 हजार से अधिक खाली पदों को भरने के लिए भी आवेदन मंगाने शुरू कर दिए हैं। अभी सहायक लोको पायलेट और टेक्निशियन के पद भरे जा रहे हैं। हालांकि इलाहाबाद, सिंकदराबाद,रांची, भोपाल, कोलकाता और मुंबई में कई सारे पद फिलहाल खाली पड़े हैं। 

You May Also Like

English News