141 साल पहले बजी थी फोन की पहली घंटी, बोले गए थे ये शब्द

टेलीफोन पर बोले गए पहले शब्द थे: मिस्टर वॉट्सन कम हियर. आई वॉन्ट टू सी यू. ग्राहम बेल ने ये शब्द दूसरे कमरे में बैठे सहायक मिस्टर वॉटसन को टेलीफोन पर कहे थे. फोन रिसीव करने के बाद वॉटसन बेल के पास गए और वो सब कुछ बता दिया जो उन्होंने सुना था.स्कॉटलैंड के ग्राहम बेल का जन्म एक ध्वनि प्रशिक्षकों के परिवार में हुआ था. 1875 में एक ही तार से हारमोनिक्स के जरिए कई सारे टेलीग्राफ सिगनल्स भेजते हुए उन्हें एक झनकार सुनाई दी. जिसके बाद उन्होंने विद्युत उपकरण के जरिए इंसानी आवाज भेजने के लिए प्रयोग करने शुरू किए. इस महान वैज्ञानिक ने 10 मार्च, 1876 को पहली बार खुद के बनाए टेलीफोन से कॉल किया था.

1876 में टेलीफोन के अविष्कार के लिए ग्राहम बेल को अमेरिकी पेटेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. वह ये सम्मान पाने वाले पहले व्यक्ति थे.

 ये मात्र एक अफवाह है कि ग्राहम बेल की पत्नी का नाम हैलो था और बेल ने अपना पहला फोन भी उन्हें ही किया था. बल्कि सच बात तो ये है कि उनकी पत्नी का नाम मेबल ह्यूबर्ड था और पांच साल की उम्र में उन्होंने अपनी सुनने की शक्ति खो दी थी. ग्राहम बेल की मां को भी सुनने में परेशानी थी.

You May Also Like

English News