सबसे बड़ा कमबैक,15 रन पर पहली पारी में आउट हुए पर जीता मैच

आज हम आपको क्रिकेट के इतिहास की एक अजीबो-गरीब घटना के बारे में बताएंगे। दरअसल हम एक ऐसे मैच के बारे में बात करेंगे जिसमें एक टीम 15 रनों पर ऑल आउट होने के बाद भी मैच जीत गई थी। अब आपकी कभी भी ये जानने की दिलचस्पी बढ़ गई होगी कि आखिर ये मुकबला किन दो टीमों के बीच हुआ था और कब हुआ था। तो चलिए बताते हैं आपको पूरा वाक्या कि आखिर ये चमत्कार कैसे हुआ।

16 जून के दिन ही हुआ था ये कारनामा
क्रिकेट सभी खेलों से ज्यादा अनिश्चित खेल माना जाता है। आप ये तो जानते ही होंगे कि अकसर क्रिकेट की फील्ड पर चमत्कार होते ही रहते हैं। आज हम आपको एक ऐसी टीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने एक मुकाबले में महज 15 रन ही बनाए थे और फिर भी मैच में जीत हासिल कर ली। ये अजूबा कैसे हुआ, चलिए जानते हैं। एजबेस्टन के मैदान पर 16 जून 1922 को एक अनोखा मुकाबला खेला गया था। इस दिन ये मुकाबला हैंपशायर व वाॅरविकशायर के बीच हुआ था। इस मुकाबले में जो हुआ उसे सुन कर आज तक लोग चौंक जाते हैं। इस टेस्ट मैच में जहां पहली ही पारी में पूरी टीम 15 रनों में सिमट गई थी।

10वें नंबर के बल्लेबाज की बदौलत जीता था पूरा मैच
वहीं दूसरी पारी में टीम के 10वें नंबर के बल्लेबाज ने सैकड़ा जड़कर टीम को जिताने का काम किया था। महज 15 रनों में सिमटने वाली टीम का नाम हैंपशायर है। हैंपशायर पहली ही पारी में 15 रनों पर सिमट गई थी लेकिन फिर भी वाॅरविकशायर उससे जीत नहीं पाई। बता दें कि मैच की दूसरी पारी में हैंपशायर के 10वें नंबर के बल्लेबाज ने सैकड़ा जमा कर टीम की जीत सुनिश्चित कर दी थी। इससे साबित होता है कि क्रिकेट में नामुमकिन कुछ भी नहीं है।

महज 8 ओवर में पूरी टीम हो गई थी ढेर
बर्मिंघम शहर के एजबेस्टन स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में वाॅरविकशायर ने पहली पारी में 233 रन बनाए थे। वहीं हैंपशायर की टीम ने अपनी पहली पारी में पूरी टीम 15 रनों में ऑल आउट हो गई थी। बता दें कि हैंपशायर की पूरी टीम महज 8 ओवर ही खेल पाए थे। इस मैच में 8 बल्लेबाज शून्य पर पवेलियन लौटे हैं। खास बात ये रही ही वाॅरविकशायर के सिर्फ 2 गेंदबाजों ने ही विपक्षी टीम को पूरी तरह से समेट दिया।

10वें व 9वें नंबर के बल्लेबाजों ने कुल स्कोर 521 किया
पहली पारी के प्रदर्शन के बाद हैंपशायर की जीत लगभग न के बराबर थी। वहीं दूसरी पारी में भी हैंपशायर के 6 विकेट महज 177 ही रनों पर गिर गए थे। उस वक्त ऑडियंस को लगा कि वाॅरविकशायर ये मुकाबला आसानी से जीत जाएगी पर ऐसा नहीं हुआ। किसी तरह रोते-धोते हैंपशायर की टीम ने दूसरी पारी में 272 स्कोर बना लिया। वहीं फिर मैदान पर 10वें नंबर के खिलाड़ी विकेटकीपर वाल्टर लिवसी उतरे। उन्होंने 9वें नंबर के खिलाड़ी के साथ जोड़ी जमाई और दोनों ने मिल कर 177 का स्कोर बना डाला। दोनों ने टीम का कुल स्कोर 521 तक पहुंचा दिया। बता दें कि वाॅरविकशायर ने दूसरी पारी में महज 158 रन ही बनाए थे और इस मुकाबले में उनकी हार हुई। इस मुकाबले में हैम्पशायर ने वाॅरविकशायर को 155 रनों से मात दी थी।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com