ये हैं ऐसी काल्पनिक जगहें जो नकली सी सपनों की दुनिया जैसी लगेंगी पर हैं असली

कई बार हम किसी जगह को देखते हैं और फिर देखते हैं, फिर खुद को भरोसा दिलाते हैं कि क्या यह असली है. यानि कि जगह इतनी शानदार होती है कि सपनों की दुनिया लगती है. जानिए ऐसी ही 15 जगहों के बारे में. पॉपसुगर डॉट कॉम ने इनकी जानकारी प्रकाशित की है.

17 जगहें जो नकली सी लगती हैं पर असली हैंये हैं ऐसी काल्पनिक जगहें जो नकली सी सपनों की दुनिया जैसी लगेंगी पर हैं असली

ड्रैगन पेड़, यमन यमन मिलने वाले ये ड्रैगन पेड़ अद्भुत हैं. इन्हें देखकर विश्वास ही नहीं होता कि यह असली है. इसकी तस्वीर देखकर हमेशा लोग पेटिंग होने की भूल कर बैठते हैं.
सितारों का सागर, मालदीव मालदीव में समुद्र के इस ‌हिस्से को देखकर आपको लगेगा कि असल में सितारो की जगह आसमान में नहीं धरती के नीचे पानी में होने चाहिए. एक पल को आपको लगने लगेगा कि यह कोई और ही दुनिया है.
प्यार की सुरंग, यूक्रेन कहते हैं इस सुरंग से गुजरते हुए आपको इस जगह से प्यार हो जाता है. यह जितना आनंददायक है उतना ही अविश्वसनीय भी.
विसटेरिया फूल सुरंग, जापान जापान की यह सुरंग सबके लिए हमेशा खुली रहती है. इससे गुजरने में बेहद आनंद के अनुभव के साथ आपको एक आभाषी दुनिया में होने का भी असास होता है.
ग्लेशियर बर्फ गुफा, आइसलैंड अंटार्कटिका सर्कल में मौजूद यह ग्लेशियर के बर्फ से बनी गुफा देखकर आपको अपनी आंखों पर भरोसा नहीं होगा.
ग्लोवार्म गुफाएं, न्यूजीलैंड आपने पढ़ाई के दौरान प्रकाश परावर्तन जैसी दो लफ्ज पढ़े होंगे, उसका सबसे बेहतर उदाहरण न्यूजीलैंड की इस गुफा में दिखता है. इसका मतलब होता रौशनी का किसी एक जगह पड़कर किसी और जगह पर उजाला करना.
संगमरमर गुफाएं, चिली भारत में संगमरमर की खूसूरती की खूब उपमाएं दी जाती हैं. लेकिन चिली में संगमरमर की एक प्राकृतिक गुफा है. इसे देखकर आपको असल खूबसूरती का अहसास होगा.
हुआकाचिना ओएसिस, पेरू ओएसिस या नखलिस्तान की लोग कल्पना किया करते हैं अपने उपन्यासों में फिल्मों में लेकिन यह काल्पनिक नहीं है. पेरू में बसा यह नखलिस्तान असल में है. यहां लोग रहते हैं. यात्रियों के लिए भी हमेशा खुला रहता है.
जेरागबोल्टेन, नॉर्वे जेराग पर्वत पर एक दर्रे में फंसा यह बोल्डर दो पर्वतों के बीच 3,228 फीट ऊपर अटका हुआ है.
नरक के लिए दरवाजा, तुर्कमेनिस्तान अगर मौका लगे तो एक बार यहां जरूर जाएं. आपने खूब सुना होगा नरक के बारे में यहां जाकर आपको अंदाजा होगा कि आखिर नरक का दरवाजा कैसा होता है.

You May Also Like

English News