18 साल से पद्मावती बनाने की कोशिश कर रहे थे भंसाली, ये थी स्टार कास्ट

संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावती विवादों में है. बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी है कि संजय लीला भंसाली ये फिल्म करीब 18 साल पहले से बनाना चाहते थे. इसके लिए उस वक्त उन्होंने स्टार कास्ट भी फाइनल कर ली थी, हालांकि तब ऐसा नहीं हो पाया. कुछ वजहों से ये फिल्म ठंडे बस्ते में चली गई.18 साल से पद्मावती बनाने की कोशिश कर रहे थे भंसाली, ये थी स्टार कास्ट‘टाइगर जिंदा है’ के ट्रेलर ने सिर्फ 24 घंटों में तोड़ दिए ये बड़े रिकॉर्ड…

दरअसल, 1999 में सलमान खान, अजय देवगन और ऐश्वर्या राय के साथ ‘हम दिल दे चुके सनम’ बनाने के बाद से ही भंसाली के दिमाग में बाजीराव-मस्तानी और ‘पद्मावती’ की कहानी थी. फिल्म में सलमान-ऐश की जोड़ी लेने के पीछे उनकी ऑन और ऑफ़स्क्रीन केमिस्ट्री थी.

भुनाना चाहते थे ऐश्वर्या-सलमान की जोड़ी18 साल से पद्मावती बनाने की कोशिश कर रहे थे भंसाली, ये थी स्टार कास्टभंसाली इस जोड़ी के साथ बाजीराव मस्तानी और पद्मावती का निर्माण करना चाहते थे. सूत्रों की मानें तो भंसाली की कोशिश थी कि हम दिल दे चुके सनम की जादू को एक बार फिर सिल्वर स्क्रीन पर रीक्रिएट किया जाए. हालांकि ऐसा हो नहीं पाया. जानकारी के मुताबिक़ ऐश्वर्या राय को रानी पद्मावती का रोल करना था जबकि सलमान खान को अलाउद्दीन खिलजी का रोल दिया जा रहा था.

बाद में सलमान और ऐश का ब्रेकअप हो गया. दोनों के रिश्ते भी ऐसे नहीं रहे कि वो एक साथ फ़िल्में करें. हालांकि ब्रेकअप के बाद भी भंसाली ने उन्हें ‘पद्मावती’ अप्रोच की, पर बात नहीं बनी. हालांकि ऐश्वर्या, पद्मावती के रोल के लिए राजी थीं और चाहती थीं कि अलाउद्दीन का रोल सलमान खान ही करें. दरअसल, ऐश की कोशिश थी कि वो ब्रेकअप के बाद सलमान के साथ स्क्रीन न शेयर करें. लेकिन भंसाली की योजना पर पानी फिर गया. सलमान, अलाउद्दीन खिलजी के रोल के लिए राजी ही नहीं हुए. मनमाफिक स्टार कास्ट न मिलने की वजह से भंसाली ने अपना प्रोजेक्ट ठंडे बस्ते में डाल दिया. 

18 साल बाद क्यों भंसाली ने बनाई पद्मावती?

दरअसल, दीपिका और रणवीर सिंह के साथ ‘गोलियों की रासलीला रामलीला’ जैसी ब्लॉक बस्टर फिल्म बनाने के बाद भंसाली ने इस जोड़ी को लेकर 2015 में ऐतिहासिक कहानी बाजीराव मस्तानी बनाई. बॉक्स ऑफिस पर दोनों की जोड़ी ने कमाल किया. ऐतिहासिक फ़ॉर्मूला हिट होने के साथ 18 साल बाद भंसाली को पद्मावती के लिए मनमाफिक स्टार कास्ट मिल गई थी. उन्होंने फिल्म बनाने का फैसला किया. हालांकि पद्मावती की घोषणा के साथ ही उन्हें लगातार विवाद भी शुरू हो गए.

दिसंबर में रिलीज होगी फिल्म

पद्मावती 1 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होगी. अब सलमान खान वाले रोल को रणवीर सिंह कर रहे हैं. जबकि रानी पद्मावती के किरदार में दीपिका पादुकोण नजर आने वाली हैं. राजा रतन सिंह के किरदार में शाहिद कपूर हैं. फिल्म का कुल बजट 180 करोड़ रुपये है.

You May Also Like

English News