18000 नौकरियां देने के लिए भारतीय रेलवे ने करवाया सबसे बड़ा ऑनलाइन टेस्‍ट

नई दिल्‍ली। 18,000 लोगों को नौकरी देने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन टेस्‍ट रेलवे ने करवाया है। रेलवे ने 18,000 नौकरियों के लिए विज्ञापन निकाला था जिसके लिए 92 लाख लोगों ने आवेदन किया था। रेलवे की तरफ से करवाए गए ऑनलाइन टेस्‍ट में प्री परीक्षा में 2.73 लाख लोग पास हुए थे और उन्‍हें 17-19 जनवरी के बीच में लिखित परीक्षा दी थी।

18000 नौकरियां देने के लिए भारतीय रेलवे ने करवाया सबसे बड़ा ऑनलाइन टेस्‍ट

नौकरी में चाहते है सिलेक्शन, तो इंटरव्यू में पहने इस रंग के कपड़े

रेलवे के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि ग्रेजुएट स्‍तर पर ग्रुप-3 के 18,252 पदों पर नौकरियां के लिए ऑनलाइन टेस्‍ट करवाया गया था। इन पदों में सहायक स्‍टेशन मास्‍टर, गुड्स गॉडर्स, पूछताछ-कम-रिजर्वेशन कलेक्‍टर, ट्रैफिक और कर्मिशयल अप्रेंटिस, जूनियर एकाउंटेंट असिस्‍टेंट की नौकरियां हैं।

इससे पहले रेलवे की तरफ से नौकरियों के लिए लिखित परीक्षा ही होती थी। रेलवे की परीक्षाओं में ऑनलाइन प्रक्रिया को इसलिए शुरु किया गया क्‍योंकि यह बात सामने आईं थीं कि पेपर लीक हो रहे हैं। इस बार ऑनलाइन परीक्षा कराने के बाद लोगों को मौका दिया गया है कि वो ऑनलाइन ही सही उत्‍तरों की जांच कर सकते थे।

इसके लिए 30 जनवरी तक का समय परीक्षा देने वाले लोगों को दिया गया था। रेलवे के वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि ऑनलाइन परीक्षा में पास हुए लोगों का मनोवैज्ञानिक टेस्‍ट करवाए जाएंगे। उन्‍होंने बताया कि इस मई, 2017 तक सभी सफल अभ्‍यर्थियों को नियुक्ति पत्र भी भेज दिए जाएंगे।

जर्नलिज्म फील्ड में बनाये अपना करियर और पाएं एक बेहतर जॉब

उन्‍होंने बताया कि करीब 2 लाख नौकरियां है। वहीं अभी रेलवे में 13 लाख लोगों काम करते हैं। उन्‍होंने बताया कि जल्‍द ही रेलवे 20,000 और लोगों की नियुक्तियों की प्रक्रिया रेलवे शुरु करेगा। इस प्रक्रिया के तहत सबसे पहले सहायक लोको पायलट, टेक्निकल सुपरवाइजर की भर्तियां की जाएंगी।

loading...

You May Also Like

English News