19 अप्रैल को होने जा रहा है कुछ ऐसा, जो सदियों में होता है सिर्फ एक बार

19 अप्रैल के रोज आसमान पर नजर बनाए रखें क्योंकि इस दिन 2 ऐसी खगोलीय घटनाएं होने जा रही हैं जो सदियों में एक बार होती हैं. नासा के मुताबिक एक एस्टरॉयड यानी क्षुद्र ग्रह और एक धूमकेतु धरती के बेहद करीब से गुजरेंगे. हालांकि इनसे किसी खतरे की आशंका नहीं है.

अभी अभी: योगी सरकार ने निकली कई अलग-अलग पदों पर बंपर भर्ती, जल्द करें…

नासा के मुताबिक 2014 JO25 नाम का एस्टरॉयड धरती से करीब 18 लाख किलोमीटर की दूरी से गुजरेगा. ये दूरी धरती और चांद के बीच के फासले से करीब 4.6 गुना ज्यादा है. इसके बाद 500 साल बाद ये एस्टरॉयड धरती के इतना करीब आएगा. इस क्षुद्र ग्रह का आकार करीब 650 मीटर है और ये चंद्रमा की सतह से दोगुना चमकीला है.

वैज्ञानिकों के मुताबिक ये एस्टरॉयड सूरज की दिशा से धरती की ओर बढ़ रहा है. इसे 19 अप्रैल के बाद के अगले दो दिनों तक छोटे टेलीस्कोप की मदद से देखा जा सकेगा. हालांकि छोटे आकार के क्षुद्र ग्रह तकरीबन हर हफ्ते धरती के करीब से गुजरते हैं लेकिन इतने बड़े एस्टरॉयड धरती के करीब कम ही दिखते हैं. इससे पहले साल 2004 में तूतिस नाम का क्षुद्र ग्रह धरती की कक्षा के नजदीक आया था. इसका फासला धरती और चांद के बीच की दूरी से करीब 4 गुना ज्यादा था. साल 2027 में भी 800 मीटर आकार का क्षुद्र ग्रह धरती से करीब 3.80 लाख किलोमीटर की दूरी से गुजरेगा.

वो दहेज में नहीं लाई थी कुछ ज्यादा इसलिए पति और देवर मिलकर बनाते थे संबंध

लेकिन 19 अप्रैल को आसमान सिर्फ इसी खास नजारे का गवाह नहीं बनेगा. इस रोज पेनस्टार्स नाम का धूमकेतु भी धरती के करीब आएगा. नासा की गणना के हिसाब से ये धूमकेतु धरती से करीब 1.75 करोड़ किलोमीटर दूरी से होकर गुजरेगा. सुबह के वक्त इस धूमकेतु को दूरबीन या सामान्य टेलीस्कोप से देखा जा सकता है.

You May Also Like

English News