20 अप्रैल को मनाया जायेगा उज्ज्वला दिवस…

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की सफलता को देखते हुए केंद्र सरकार ने 20 अप्रैल को उज्ज्वला दिवस मनाने का निर्णय लिया है.इसके तहत पूरे देश में 15,000 एलपीजी गैस एजेंसियो द्वारा अपने निकटतम गांवों में एलपीजी पंचायतों का आयोजन किया जाएगा.

आपको बता दें कि उज्जवला दिवस पर 20 अप्रैल को पूरे देश में 15,000 एलपीजी गैस एजेंसियो द्वारा अपने निकटतम गांवों में एलपीजी पंचायतों का आयोजन किया जाएगा जिसमें एलपीजी से जुड़ी जानकारियां देने के साथ ही उज्ज्वला योजना और रसोई गैस के सुरक्षित उपयोग से अवगत कराया जाएगा. इस दिन नए रसोई गैस कनेक्शन भी दिए जाएंगे. इस आयोजन में सार्वजनिक उपक्रम के गैस वितरक हिन्दुस्तान पेट्रोलियम, इंडियन ऑइल और भारत पेट्रोलियम मदद करेंगे.

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना एक मई 2016 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के बलिया जिले से आरम्भ की थी. इस योजना के तहत 23 महीनों में पूरे भारत में 3 करोड़ 56 लाख से ज्यादा एलपीजी कनेक्शन गरीब परिवारों की महिलाओं को दिए गए हैं. यह सरकार की बहुत बड़ी उपलब्धि है.इस योजना के कारण देश में एलपीजी उपयोगकर्ताओं का प्रतिशत एक अप्रैल 2026 के 61.9 प्रतिशत की तुलना में एक अप्रैल 2018 को बढ़कर 80.9 प्रतिशत हो

You May Also Like

English News