ब्रेकिंग न्यूज़: 2000 रुपये के बाद अब 200 रुपये के नोट लाने की तैयारी….

नई दिल्ली। हर 3-4 साल में सुरक्षा फीचर के साथ 500 और 2000 रुपये के बैंक नोट लाने की तैयारी के बाद अब जल्द ही 200 रुपये के नोट देखने को मिल सकते हैं। इसके लिए प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है।

खबरों के मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक के सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने 200 रुपये के नोट छापने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इनकी नकल करना नामुमकिन होगा। इनको नए सिक्योरिटी फीचर्स के साथ लाया जाएगा।

आरबीआई के मुद्रा विभाग से जुड़े सूत्रों ने एक निजी चैनल से कहा, ‘200 रुपये के नोट छापने की तैयारी चल रही है। हालांकि जब तक केंद्र सरकार इसे नोटिफाइड नहीं करती, तब तक इनके डाइ बनाने का काम शुरू नहीं होगा। इसलिए फिलहाल RBI सरकार के नोटिफिकेशन के बाद 200 के नए नोट लाने की अपनी योजना पर काम शुरू करेगी।’

सूत्रों के अनुसार, इस मुद्दे पर एक उच्चस्तरीय बैठक में चर्चा हुई थी, जिसमें केंद्रीय गृह सचिव राजीव महर्षि सहित वित्त व गृह मंत्रालय के बड़े अधिकारी मौजूद थे। 

भारतीय नोटों के डिजाइन में बदलाव लंबे समय से लंबित है। वर्ष 2000 में 1000 रुपये का नोट पेश किया गया था और उसके बाद नोटबंदी तक उसमें कोई बदलाव नहीं किया गया। वहीं 1987 में पेश 500 रुपये का नोट पेश किया और उसमें बदलाव एक दशक पहले किया गया था।

वहीं नकली नोटों की समस्या पर लगाम लगाने के लिए सरकार 500 और 2000 रुपये के बैंक नोटों के सुरक्षा फीचर में हर 3-4 साल में बदलाव करने की सोच रही है। इस बारे में गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि ज्यादातर विकसित देश अपने करेंसी नोटों में सुरक्षा फीचर हर 3-4 साल में बदल देते हैं।

You May Also Like

English News