2018 के अंत तक अब सभी देश के घरों में पहुंच जाएगी बिजली!

देश में बिजली को लेकर कैसे सुधार किया जा सकता है इस मुद्दे पर देश के सभी राज्यों के ऊर्जा मंत्रियों के साथ केंद्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने चर्चा की. पीयूष गोयल ने ये कहा कि हम सभी राज्यों के ऊर्जा मंत्रियों ने तय किया है कि 2018 तक हम देश के सभी घर में बिजली पहुंचाने में सफल होंगे.

उन्होंने ये भी कहा कि इलेक्ट्रिसिटी बिल पेमेंट को आधार कार्ड से जोड़ा जाए. इस पर सभी राज्यों से बात चल रही है लेकिन ये मेंडेटरी नहीं है लेकिन आधार से जोड़ा जाएगा तो कस्टमर के लिए अच्छा रहेगा. साथ ही साथ पीयूष गोयल ने ये भी कहा कि पूरे देश में लगभग एक समान टैरिफ स्लैब हो इस पर भी सभी राज्यों से बात चल रही है.

 ये भी पढ़े : अभी-अभी: हैदराबाद मे प्लास्टिक गोदाम में लगी भीषण आग, चारो तरफ मचा हड़कंप…

पीयूष गोयल ने ये भी बताया कि केंद्र सरकार पॉवर प्लांट्स, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट द्वारा साफ किया हुआ पानी इस्तेमाल हो इसका प्लान भी बना रही है. जिससे 4.5 करोड़ घरों में स्वच्छ पीने का पानी पहुंचाया जाए. गोयल ने ये भी कहा कि आज कोयला सरप्लस होना कई समस्याओं का समाधान है.

बिजली चोरी रोकने के लिए योगी सरकार बनाएगी 75 विशेष थाने

ऊर्जा मंत्रियों की बैठक में यूपी के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने सबको बिजली देने के केंद्र सरकार के संकल्प को पूरा करने का भरोसा जताया. श्रीकांत शर्मा ने कहा कि योगी सरकार भी दिसंबर 2018 तक यूपी के हर घर में बिजली पहुंचाने के सभी संभव कदम उठा रही है. उन्होंने ये भी कहा कि दूसरे राज्यों से बिजली ली जा रही है. मोबाइल कनेक्शन की ही तरह बिजली कनेक्शन लेने की प्रक्रिया को भी आसान बनाया जा रहा है.

सूत्रों की मानें तो योगी सरकार यूपी में बिजली चोरों के खिलाफ सख्त कदम उठाने वाली है. यूपी सरकार पूरे प्रदेश में बिजली चोरी रोकने के लिए 75 विशेष थाने बनाने जा रही है. बताया जा रहा है कि योगी सरकार पहली बार बिजली की चोरी करते हुए पकड़े जाने पर 5 साल और दूसरी बार पकड़े जाने पर 7 साल की सजा का प्रावधान बिजली चोरों पर करने जा रही है.

You May Also Like

English News