2050 तक एक अरब ‌63 करोड़ होगी भारत की जनसंख्या…

देश की जनसंख्या लगातार बढ़ती जा रही है। वर्तमान में जिस दर से आबादी बढ़ रही है उस हिसाब से 2050 तक देश की जनसंख्या 1.27 से बढ़कर 1.63 अरब हो जाएगी। इस समय विश्व की 17.5 फीसदी आबादी सिर्फ भारत में रहती है।2050 तक एक अरब ‌63 करोड़ होगी भारत की जनसंख्या...#बड़ी खबर: 2000 रुपये के नोटों की प्रिंटिंग हुई बंद, RTI से मिला ये बड़ा जवाब

यह कहना है चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की महानिदेशक डॉ. नीना गुप्ता का। वे मंगलवार को परिवार नियोजन सेवाओं में बेहतर योगदान करने वाले जिला स्वास्थ्य अधिकारियों के सम्मान समारोह में बोल रही थीं।

समारोह में 12 जिलों के स्वास्थ्य अधिकारियों को सम्मानित किया गया। डॉ. गुप्ता ने परिवार नियोजन सेवाओं में स्वास्थ्य अधिकारियों की भूमिका अहम बताते हुए कहा कि तमाम कोशिशों के बावजूद देश जनसंख्या स्थिरीकरण से काफी दूर है, जो चिंता का विषय है। उन्होंने सम्मानित स्वास्थ्य अधिकारियों से सीख लेने की सलाह दी।

अन्य विभागों का सहयोग जरूरी

चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, सिप्सा, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन व पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया की ओर से आयोजित समारोह में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 12 जिला स्वास्थ्य अधिकारियों को सम्मानित किया गया।

इनमें लखनऊ, बाराबंकी, सीतापुर, उन्नाव, प्रतापगढ़, जौनपुर, मऊ, देवरिया, फिरोजाबाद, सुल्तानपुर, झांसी व आगरा के अधिकारी शामिल हैं। सिप्सा के महाप्रबंधक बीके जैन ने कहा कि परिवार नियोजन के लिए स्वास्थ्य विभाग के अलावा अन्य विभागों को भी बराबर की जिम्मेदारी निभानी होगी।

इसकी सफलता के लिए शिक्षा, पंचायती राज, बाल विकास परियोजना, राष्ट्रीय सामाजिक सेवा, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की सहभागिता और समन्वय जरूरी है। पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया संस्था की निदेशक पूनम मुतरेजा ने कहा कि बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं की लोगों तक पहुंच से ही बड़े लक्ष्यों की प्राप्ति हो सकेगी।

 

You May Also Like

English News