नहीं रहे अब सीबीआई के पूर्व निदेशक जोगिंदर सिंह

नई दिल्ली: केंद्रीय जांच ब्यूरो सीबीआई के पूर्व निदेशक जोगिंदर सिंह का लंबी बीमारी के बाद शुक्रवार को निधन हो गया। वह 77 वर्ष के थे। सिंह का अंतिम संस्कार शनिवार नई दिल्ली के लोधी श्मशान में किया जाएगा।


जोगिंदर सिंह बहुत की कम उम्र में ही भारतीय पुलिस सेवा में चयनित हो गए थे और उन्होंने 1996 से 1997 तक सीबीआई निदेशक के रूप में अपनी सेवाएं दी थी। सीबीआई से जुडऩे से पूर्व वह बिहार में पुलिस अधीक्षक, कर्नाटक में उपमहानिरीक्षक और महानिरीक्षक, कर्नाटक में युवा सेवा निदेशक, कर्नाटक सरकार के विशेष गृहसचिव, वाणिज्य मंत्रालय में निदेशक, नारकोटिक्स नियंत्रण ब्यूरो में महानिदेशक, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस में महानिदेशक और गृहमंत्रालय में विशेष सचिव के पद पर कार्यरत रहे थे।

उन्होंने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में महानिरीक्षक के रूप में भी अपनी सेवाएं दी थी और सरकार की तरफ से ब्रिटेन, अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस ,जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, इंडोनेशिया, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, ईरान, यूएई, हांगकांग और स्विटजरलैंड गए प्रतिनिधिमंडलों का नेतृत्व किया था।

जोगिंदर सिंह ने मेक ए वे वेयर देयर इज नॉन, 50 डेज टू टॉप, इनसाइड सीबीआई, सम अनटोल्ड टेल्स, विदाउट फियर एंड फेवर और इनसाइड इंडिया जैसी पुस्तकें भी लिखी हैं।

You May Also Like

English News