21 अगस्त को लॉन्च हो रहा Nokia का नया स्मार्टफोन

एचएमडी ग्लोबल अपने अगले नोकिया स्मार्टफोन के साथ तैयार है. 21 अगस्त को नोकिया का नया स्मार्टफोन लॉन्च होगा. कंपनी ने ये तो नहीं बताया है कि यह कौन सा स्मार्टफोन होगा, लेकिन उम्मीद है कि इस दिन Nokia 6.1 Plus लॉन्च किया जाएगा. कंपनी इसे मोस्ट अवेटेड फोन के टैगलाइन से प्रोमोट कर रही है.एचएमडी ग्लोबल अपने अगले नोकिया स्मार्टफोन के साथ तैयार है. 21 अगस्त को नोकिया का नया स्मार्टफोन लॉन्च होगा. कंपनी ने ये तो नहीं बताया है कि यह कौन सा स्मार्टफोन होगा, लेकिन उम्मीद है कि इस दिन Nokia 6.1 Plus लॉन्च किया जाएगा. कंपनी इसे मोस्ट अवेटेड फोन के टैगलाइन से प्रोमोट कर रही है.  नोकिया का आने वाला ये स्मार्टफोन ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट एक्सक्लूसिव होगा और इसके लिए वेबसाइट पर डेडिकेटेड पेज भी बनाया गया है. हालांकि यहां भी फोन का नाम नहीं लिखा गया है. Nokia 6.1 Plus से जुड़ी जानकारियां कुछ पहले से ही लीक हो रही हैं और इसके ब्लूटूथ और वाईफाई के सर्टिफिकेशन से जाहिर होता है कि इसे जल्द ही ग्लोबल लॉन्च किया जाएगा.  हाल ही में Nokia 6.1 Plus का डिजाइन भी लीक हुआ है. रिपोर्ट के मुताबिक एचएमडी ग्लोबल की तरफ से यह पहला स्मार्टफोन होगा जिसके डिस्प्ले में नॉच दिया गया है. बताया जा रहा है इसमें 5.8 इंच की फुल एचडी प्लस डिस्प्ले होगी और इसका ऐस्पेक्ट रेश्यो 19:9 का होगा. इसमें Qualcomm Snapdragon 636 प्रोसेसर के साथ 4GB रैम दिया गया है. इसकी इंटरनल मेमोरी 64GB होगी जिसे माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए बढ़ा कर 256GB तक किया जा सकेगा.  Nokia 6.1 Plus में एंड्रॉयड वन दिया जाएगा और जाहिर इसमें फिलहाल Android Oreo स्टॉक एंड्रॉयड होगा, लेकिन जल्द ही इसमें Android Pie का भी अपडेट दिया जाएगा. इसके अलावा कंपनी इसमें लगातार सिक्योरिटी पैचेज भी देगी और इसका ओएस फ्यूचर प्रूफ भी होगा, क्योंकि कम से कम इसमें Android Q का अपडेट तो दिया ही जाएगा.  फोटोग्राफी के लिए इसमें डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया जा सकता है जिनमें एक 16 मेगापिक्सल का सेंसर होगा जबकि दूसरा 5 मेगापिक्सल का. सेल्फी केलिए इसमें 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया जाएगा.  कीमतों की बात करें तो कंपनी इसे भारतीय बाजार में आक्रामक कीमत के साथ लॉन्च कर सकती है, क्योंकि इस सेग्मेंट में मार्केट में काफी स्मार्टफोन है इसलिए नोकिया के लिए यह राह आसान नहीं होगी.

नोकिया का आने वाला ये स्मार्टफोन ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट एक्सक्लूसिव होगा और इसके लिए वेबसाइट पर डेडिकेटेड पेज भी बनाया गया है. हालांकि यहां भी फोन का नाम नहीं लिखा गया है. Nokia 6.1 Plus से जुड़ी जानकारियां कुछ पहले से ही लीक हो रही हैं और इसके ब्लूटूथ और वाईफाई के सर्टिफिकेशन से जाहिर होता है कि इसे जल्द ही ग्लोबल लॉन्च किया जाएगा.

हाल ही में Nokia 6.1 Plus का डिजाइन भी लीक हुआ है. रिपोर्ट के मुताबिक एचएमडी ग्लोबल की तरफ से यह पहला स्मार्टफोन होगा जिसके डिस्प्ले में नॉच दिया गया है. बताया जा रहा है इसमें 5.8 इंच की फुल एचडी प्लस डिस्प्ले होगी और इसका ऐस्पेक्ट रेश्यो 19:9 का होगा. इसमें Qualcomm Snapdragon 636 प्रोसेसर के साथ 4GB रैम दिया गया है. इसकी इंटरनल मेमोरी 64GB होगी जिसे माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए बढ़ा कर 256GB तक किया जा सकेगा.

Nokia 6.1 Plus में एंड्रॉयड वन दिया जाएगा और जाहिर इसमें फिलहाल Android Oreo स्टॉक एंड्रॉयड होगा, लेकिन जल्द ही इसमें Android Pie का भी अपडेट दिया जाएगा. इसके अलावा कंपनी इसमें लगातार सिक्योरिटी पैचेज भी देगी और इसका ओएस फ्यूचर प्रूफ भी होगा, क्योंकि कम से कम इसमें Android Q का अपडेट तो दिया ही जाएगा.

फोटोग्राफी के लिए इसमें डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया जा सकता है जिनमें एक 16 मेगापिक्सल का सेंसर होगा जबकि दूसरा 5 मेगापिक्सल का. सेल्फी केलिए इसमें 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया जाएगा.

कीमतों की बात करें तो कंपनी इसे भारतीय बाजार में आक्रामक कीमत के साथ लॉन्च कर सकती है, क्योंकि इस सेग्मेंट में मार्केट में काफी स्मार्टफोन है इसलिए नोकिया के लिए यह राह आसान नहीं होगी.

You May Also Like

English News