भुखमरी से कहीं 14 लाख बच्चों की न हो जाए मौत ! पढि़ए यह रिपोर्ट

अमेरिका: संयुक्त राष्ट्र की बच्चों पर काम करने वाली एजेंसी का कहना है कि नाइजीरिया, सोमालिया दक्षिणी सूडान और यमन में इस साल गंभीर कुपोषण से पीडि़त लगभग 14 लाख बच्चों की भुखमरी से मौत हो सकती है।

पिछले करीब दो साल से युद्धग्रस्त यमन में 432000 बच्चे गंभीर कुपोषण से पीडि़त हैं, जबकि पूर्वोत्तर नाइजीरिया में 450000 बच्चे गंभीर रूप से कुपोषण के शिकार हैं। अकाल की पूर्व चेतावनी जारी करने वाली प्रणाली फ्यूज नेट का कहना है कि नाइजीरिया के बोरनो राज्य के दूरदराज के कुछ इलाके पिछले साल से ही भुखमरी से प्रभावित हैं। इस आपदा के आगे भी जारी रखने की आशंका है क्योंकि सहायता एजेंसियां जरूरतमंद लोगों तक पहुंचने में असमर्थ हैं।

 यूनिसेफ की एजेंसी ने सोमवार को कहा कि सूखे के कारण सोमालिया के 185000 बच्चे भुखमरी के कगार पर पहुंच गए हैं जबकि अगले कुछ महीनों में यह आंकड़ा बढ़कर 270000 तक पहुंचने की आशंका है। इसी प्रकार दक्षिणी सूडान में 270000 से ज्यादा बच्चे कुपोषित हैं और यहां उत्तर के कुछ संघीय राज्यों में पहले से अकाल घोषित किया जा चुका है। इस क्षेत्र में 20000 बच्चे हैं। यूनिसेफ के निदेशक एंथनी लेक ने त्वरित कार्रवाई की अपील की है। उन्होंने कहाए हम अभी भी बहुत से लोगों की जान बचा सकते हैं।

You May Also Like

English News