अभी-अभी: रिलायंस जियो की ये सच्चाई आपको हिलाकर रख देगी

ये अंबानी चाचा भी ना जब भी कैमरे के सामने आते हैं धमाल मचा देते हैं। चाचा ने तो मोबाइल की परिभाषा ही बदल कर रख दी है। कल ही सोच रहा था सबसे पहले रिलायंस डिजिटल एक्सप्रेस पर जाकर जियो सिम और उसका वाईफाई खरीदूंगा। वहां जाकर जब थोड़ी जानकारी ली तो दिमाग खराब हो गया। पिछले पचास दिनों से जियो जियो हो रहा है। अब चलो इसकी सच्चाई बता देता हूं।

अभी-अभी: रिलायंस जियो की ये सच्चाई आपको हिलाकर रख देगी

अभी-अभी: अभिनेता सुनील शेट्टी के घर में मौत, शोक में डूबा पूरा बॉलीवुड

प्रीव्यू ऑफर के अंतर्गत मुफ्त अनलिमिटेड डाटा-कॉल-एसएमएस की सुविधाएं देकर रिलायंस ने देश के लाखों लोगों को इसका दीवाना बना दिया है। पूरा देश जानता है दीवानगी में अगर होश खो बैठे तो पछतावे के अलावा कुछ नहीं रहता।  पिछले दिनों  इसके प्लान जारी किए गए।

अभी-अभी: जियो यूजर्स को लेकर बड़ा खुलासा, जानकर दंग रह जायेंगे आप

रिलायंस डिजिटल एक्सप्रेस पर जाकर पता लगा कि यह उनके लिए ज्यादा ठीक है जो दिन रात अपनी छम्मक छल्लो के साथ फोन पर लगे रहते हैं। और जो भाई इंटरनेट ज्यादा यूज करते हैं उनके लिए तो ये बाबाजी का ठूल्लू है। 

 
सबसे पहले यह जान लो कि दुनिया का सबसे सस्ता डाटा प्लान यानी केवल 50 रुपए में 1 जीबी इंटरनेट पैक आखिर वो क्या है। जियो प्लान को देखें तो यही पता लगता है कि 50 रुपए प्रति जीबी डाटा पैक उस स्थिति में संभव है जब कोई यूजर वाई-फाई डाटा का इस्तेमाल करता है। यह वाई-फाई डाटा यूजर्स को रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड के वाई-फाई हॉटस्पॉट्स में ही मिलेगा।
 
वो भी जब यूजर अपने वाई-फाई डाटा की लिमिट पूरी कर लेगा, उसके बाद उसे 50 रुपए प्रति जीबी के हिसाब से डाटा मिलेगा, लेकिन इसके लिए यूजर को जिन स्थानों पर जियो हॉटस्पॉट्स लगे हैं, वहां जाकर ही इसका इस्तेमाल करना होगा।
 
149 रुपए के बेस पैक में केवल 300 एमबी :जो भी यूजर जियो की प्रीपेड प्लान लेता है उसे एक माह (28 दिन) में कम से कम 149 रुपएका प्लान लेना ही होगा। इसकी सबसे बड़ी खूबी है कि इसके अंतर्गत यूजर को अनलिमिटेड वॉयस कॉल और 100 लोकल-नेशनल एसएमएस मिलेंगे, लेकिन डाटा केवल 300 एमबी ही मिलेगा।
 
इसका सीधा सा मतलब है कि जो यूजर्स स्मार्टफोन पर इंटरनेट डाटा का जमकर इस्तेमाल करते हैं यानी फेसबुक, व्हॉट्सऐप, शॉपिंग, पोकेमॉन जैसे गेम, डाटा शेयरिंग उनके लिए इतने पैसों में ऊंट के मुंह में जीरा वाला डाटा ही मिलेगा।
 
अब अगर कोई यूजर 149 रुपए का बेसपैक लेता है और उसके बाद 19 रुपए का ऐड ऑन पैक डलवाता है तो उसे केवल 1 दिन के लिए 100 एमबी (यानी 190 रुपए प्रति जीबी 10 दिन में या फिर 570 रुपए में 3 जीबी प्रतिमाह) की कीमत चुकानी होगी। हालांकि कंपनी ने यह प्लान कैजुअल यूजर्स के लिए ही जारी किया है जिन्हें कभी-कभार डाटा की जरूरत होती है।
 
जाहिर है 4जी स्मार्टफोन यूजर्स डाटा का इस्तेमाल करते हैं इसलिए ही जियो का कनेक्शन ले रहे हैं। ऐसे में उन्हें अगर तेज रफ्तार डाटा का मजा उठाना है तो महीने में कम से कम 499 रुपए का प्रीपेड प्लान लेना होगा। इसके अंतर्गत 4 जीबी का डाटा, मुफ्त कॉलिंग-एसएमएस-रोमिंग मिलती है।
 
ऐसे में देखने वाली बात यह है कि प्लान 149 और 499 के बीच अंतर केवल डाटा का है, तो ऐसे में 350 रुपये में यूजर को 3.7 जीबी अतिरिक्त डाटा मिलता है, यानी मोटे तौर पर करीब 100 रुपये प्रति जीबी।
 
अब आज के दौर में कौन 350 रुपए में 3.7 जीबी डाटा लेना चाहेगा यह देखने वाली बात है। वो भी तब जब रिलायंस इंफोकॉम 400 रुपए से भी कम में 10 जीबी 4जी डाटा का ऑफर दे रही है। डाटा यूजर के रूप में किसी भी ग्राहक को कम से कम 499 रुपये का प्लान लेना होगा। या फिर 149 रुपए का मासिक प्लान लेकर उसमें 2 जीबी डाटा के लिए 251 या 299 का 21 दिन का पैक डलवाएं।
 
सारी बात ये है कि किसी भी स्थिति में इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले यूजर को एक महीने के लिए कम से कम 400 रुपए का रिचार्ज कराना ही पड़ेगा। दूसरी तरफ कई लोग अनलिमिटेड नाइट डाटा की बात करते हैं तो यह भी जान लीजिए केवल रिलायंस जियो की ही रात तीन घंटों वाली है। यानी रिलायंस जियो नाइट प्लान के अंतर्गत केवल रात 2 से लेकर सुबह 5 बजे तक की मुफ्त अनलिमिटेड डाटा का ऑफर दे रहा है। 

You May Also Like

English News